काम की बात करोना

क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस? जाने इतिहास और थीम 2021

हर साल 5 जून को मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस


आपको बता दे कि हर साल विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। इस विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुक फैलाना है। आपको बता दे कि पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा द्वारा 5 जून को मनाया गया था। उसके बाद से ही हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाने लगा। आपको बता दे कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1972 में पर्यावरण और प्रदूषण पर स्टॉकहोम में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया था। सबसे पहले विश्व पर्यावरण दिवस में 119 देशों ने हिस्सा लिया था। जैसा की आप देख सकते है कि अभी हमारे देश में लोगों की जनसंख्या काफी ज्यादा बढ़ गई है जिसके चलते दुनिया भर में प्रदूषण भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसी प्रदूषण को कम करने के लिए और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

विश्व पर्यावरण दिवस

और पढ़ें:  कैसे 25 साल की आर्ची सेन रोजाना करती है 200 कुत्तों की मदद : वीडियो देख हो जायेंगे आप ‘Inspire’

विश्व पर्यावरण दिवस थीम साल 2021

हर साल विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है। इस साल की थीम ‘Ecosystem Restoration’ यानि ‘पारिस्थितिक तंत्र की पुनर्बहाली’ है। अगर इसका मतलब सरल शब्दों में समझे तो इसका अर्थ है पृथ्वी को एक बार फिर से अच्छी अवस्था में लाना। इसके लिए हम सभी लोगों को स्थानीय स्तर से जमीनी प्रयास शुरू करने होंगे तभी हम इस पारिस्थितिकी तंत्र को सुरक्षित कर पाएंगे। इतना ही नहीं आपको बता दे कि इस बार पाकिस्तान विश्व पर्यावरण दिवस का वैश्विक मेजबान होगा।.

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस का महत्व

ये बात तो हम आपको पहले भी बता चुके है कि हर साल पर्यावरण की रक्षा के लिए और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है हर साल 5 जून को बड़े ही धूमधाम से यह विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। ये हम सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि हम अपने पर्यावरण को साफ़ और सुरक्षित रखें और उसकी रक्षा करें। हमे जितना हो सकें पेड़ पौधे को कटने से रोकना चाहिए। इस विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने की समझे बड़ी वजह यही है कि इस दिन लोगों को पर्यावरण के प्रति सचेत किया जा सकें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।