हॉट टॉपिक्स

World Coconut Day: वर्ल्ड कोकोनट डे पर जाने किन बीमारियों के लिए फायदेमंद  है कोकोनट 

जाने क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कोकोनट डे


वर्ल्ड कोकोनट डे की स्थापना 2 सितंबर 2009 को हुई. वर्ल्ड कोकोनट डे मनाने का मुख्य उद्देश्य कोकोनट के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है. इतना ही नहीं इसका उद्देश्य कोकोनट के उद्योगों को कच्चे माल के रूप में उपयोग किए जाने का प्रोत्साहन देना भी है. वर्ल्ड कोकोनट डे एशियाई प्रशांत नारियल समुदाय के गठन की याद में मनाया जाता है. यह एक संगठन है, जिसमें 18 सदस्य हैं. भारत इसका संस्थापक सदस्य है. क्या आपको पता है नारियल के रेशे से बनी वस्तुओं, गद्दे, थैले आदि दुनिया भर में उपयोग किये जा रहे हैं. इनके निर्यात से भारत को हर साल लगभग 470 करोड़ रुपये का फायदा होता है. तो चलिए आज वर्ल्ड कोकोनट डे पर हम आपको कोकोनट के फायदों के बारे में बताते हैं. 

और पढ़ें: जाने स्ट्रॉबेरी के फायदों के बारे में, इम्यूनिटी बूस्ट से ले कर स्ट्रेस तक में है फायदेमंद

  1. कोकोनट वाटर पीने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती. साथ ही अगर किसी भी व्यक्ति को डायरिया, उल्टी, दस्त जैसी गंभीर समस्या होती है तो कोकोनट वाटर उस व्यक्ति को ठीक होने और इन रोगों से लड़ने की क्षमता देता है. 
  2. कोकोनट वाटर पीने से शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी ठीक होती है. इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि जरूरी चीजें होती है. जो व्यक्ति के शरीर में ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होती है. इतना ही नहीं इसे पीने से हाइपरटेंशन भी नियंत्रित रहता है.
  3. कोकोनट वाटर कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होता है जिसके कारण यह दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी ब्लड सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.
  4. क्या आपको पता है डिप्रेशन इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर कम होने की वजह से होता है. इस लिए कोकोनट वाटर को डिप्रेशन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. क्योकि कोकोनट वाटर में इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी मात्रा होती है जिसके कारण ये शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.
  5. सेहतमंद रहने के लिए भी कोकोनट वाटर को बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद सभी ज़रूरी तत्व कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. जिसकी वजह से आप हमेशा सेहतमंद रहते है. साथ ही कोकोनट वाटर वज़न घटाने के लिए भी एक अच्छा विकल्प माना जाता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।