वर्कआउट में थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी, इसलिए वर्कआउट से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

0
63
workout se pehle kya kare

वर्कआउट से जुड़ी कुछ खास बातें


डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 35 प्रतिशत भारतीय वर्कआउट करने में जहमत नहीं उठाते। अक्सर भारतीय लोगों की शिकायत रहती है कि वर्कआउट या एक्सर्साइज़ करने के लिए जिम या पार्क में जाना पड़ता है जिसके लिए उनके पास समय नहीं होता इस लिए भी वो वर्कआउट नहीं कर पाते। लेकिन क्या आपको पता है वर्कआउट सिर्फ अच्छी सेहत के लिए ही जरूरी नहीं बल्कि हेल्दी स्किन के लिए भी बहुत जरूरी है। आपने देखा होगा कि लोगों अक्सर वर्कआउट करते वक्त लापरवाह हो जाते है जिसका असर उन्हें बाद में देखने को मिलता है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बतायेगे जिनका ध्यान आपको वर्कआउट के समय खास तोर पर रखना चाहिए।

पर्याप्त नींद: वर्कआउट करने से पहले आपको अच्छी नींद लेना उतना ही जरूरी होता है जितना की मसल्स के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना। अगर आपकी बॉडी को सही मात्रा में नींद नहीं मिल पाती है तो आपको थकान महसूस होने लगती है जिसके कारण आप पूरी क्षमता के साथ वर्कआउट नहीं कर पाएंगे। साथ ही आपको इंजरी होने की भी संभावनाएं हो जाती है। इसलिए आपको 7-8 घटे अच्छी नींद लेनी चाहिए।

और पढ़ें: गर्मियों में बॉडी से पसीना आना क्यों है जरूरी

प्रोटीन युक्त डाइट: जो भी लोग रोज वर्कआउट करते है। उन्हें वर्कआउट करने के बाद कार्ब्स, सोडियम और पोटेशियम के साथ प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। ये भोजन आपके मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करता है। इससे आपकी बॉडी में ग्लाइकोजन स्टोर को फिर से भरने में मदद मिलती है।

शावर लें: वर्कआउट करने के बाद ठंडे पानी से जरूर नहाना चाहिए। लेकिन बहुत से लोग आलस के कारण ऐसा नहीं करते। वर्कआउट के बाद नहाना न सिर्फ आपकी हाइजीन के लिए जरूरी है बल्कि इससे आपकी त्वचा को ताजगी, ग्लोइंग और बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है।

स्ट्रेच: वर्कआउट के बाद स्ट्रेच करना बहुत जरुरी होता है। स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशिया मजबूत और संरक्षित होती है जो वर्कआउट करने के कारण टूटती है, इससे चोट लगने और मसल्स के डैमेज होने की संभावना कम हो जाती है।

वार्म-अप: वर्कआउट से पहले वार्म-अप करना बिलकुल भी न भूलें। भले ही आप वर्कआउट सिर्फ 10 मिनट तक करें। लेकिन वार्म-अप जरूर करें। वार्म अप के कारण ही आपकी बॉडी इसके तापमान को एडजस्ट कर पाती है, साथ ही गति की सीमा को बढ़ा पाती है इसके कारण ही आपकी बॉडी वर्कआउट करने के लिए तैयार होती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com