Women’s Day 2020: क्या है इस साल की अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम?

Women’s Day 2020: जानिए पहली बार कब मनाया गया था अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस


Women’s Day 2020: हर साल भारत देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में महिलाओं की सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाता है। ये दिन विशेष रूप से एक ऐसी दुनिया में एकता, समानता और वकालत पर केंद्रित है जहां महिलाओं और पुरुषों के बीच मतभेद और अन्याय हमेशा की तरह महान हैं।

एशिया में 20 से अधिक देश विशेष रूप से इसे सभी के लिए एक दिन की छुट्टी के साथ मनाते हैं। यद्यपि कई लोग जो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की अवधारणा से समस्या रखते हैं, वे इसे एक आधुनिक आविष्कार मान सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पहली आधिकारिक स्वीकृति 1911 में आ गई थी और 1917 से सोवियत संघ में एक आधारशिला अवकाश बन गया (यहां तक कि 1965 में काम से एक दिन दूर रहने का निर्णय लिया गया)। 1977 के बाद से, संयुक्त राष्ट्र ने इसे महिलाओं के अधिकारों और विश्व शांति दोनों के लिए फोकस दिवस बनाया।

क्या है इस साल की अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम –

हर साल अन्य दिवसों की तरह ही महिला दिवस की भी थीम होती है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) 2020 की थीम है- “आई एम जनरेशन इक्वेलिटी: महिलाओं के अधिकारों को साकार कर रही हूं”। इस साल जनरेशन इक्वेलिटी पर बहुत ज्यादा फोकस किया जा रहा है। यह विषय संयुक्त राष्ट्र की नई बहु-भाषी मुहिम जनरेशन इक्वेलिटी के साथ जुड़ा हुआ है, जो बीजिंग डिक्लेरेशन और प्लेटफॉर्म फॉर एक्शन की 25 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। 

वर्ष 2020 दुनिया भर में लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है, क्योंकि वैश्विक समुदाय कार्रवाई के लिए बीजिंग प्लेटफॉर्म को अपनाने के बाद से महिलाओं के अधिकारों के लिए की गई प्रगति का जायजा लेता है। 

उभरती हुई वैश्विक सहमति यह है कि कुछ प्रगति के बावजूद, वास्तविक परिवर्तन दुनिया में बहुसंख्यक महिलाओं और लड़कियों के लिए आश्चर्यजनक रूप से धीमा रहा है। आज, कोई भी देश लैंगिक समानता हासिल करने का दावा नहीं कर सकता है। कई बाधाएं कानून और संस्कृति में अपरिवर्तित रहती हैं। महिलाओं और लड़कियों का वंचित होना जारी है; वे अधिक काम करते हैं और कम कमाते हैं और उनके पास कम विकल्प होते हैं; और घर और सार्वजनिक स्थानों पर हिंसा के कई रूपों का अनुभव करें। इसके अलावा, कड़ी मेहनत से जीते नारीवादी लाभ के रोलबैक का एक महत्वपूर्ण खतरा है। वर्ष 2020 लैंगिक समानता और सभी महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों को प्राप्त करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को जुटाने के लिए एक अस्वीकार्य अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।

और पढ़ें: आखिर मार्च मे जन्में लोग क्यों होते है ‘Brutally Honest’? यहाँ जाने Fun Facts

महिला दिवस के मौके पर दें उन्हें ये उपहार-

महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को बहुत सम्मान दिया जाता है। उन्हें खुश करने की कोशिश की जाती है। ऐसे में आप 8 मार्च को अपने जीवन में महत्व‍ रखने वाली महिलाओं को उपहार दे सकते हैं। आप अपने प्‍यार और सम्मान को दिखाते हुए अच्छा सा कार्ड खुद से बनाएं। अगर पत्नी को गिफ्ट देना है तो सुबह से लेकर शाम तक उनके लिए खाने की अलग-अलग चीजें बनाएं। फिटनेस संबंधी कोई वाउचर या स्पा बुकिंग का वाउचर भी दे सकते हैं। महिलाओं को ज्वैलरी से बहुत लगाव होता है, आप इन्हें कोई आभूषण दे सकते हैं। मेकअप किट और कपड़े ऐसी चीजें हैं जो हर महिला को पसंद आती है। आप महिला की पसंद को ध्यान में रखकर उन्हें उपहार दें जिससे वे खुश हों और खुद को भाग्यशाली समझें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments