Categories
वीमेन टॉक

हर महिला को गाड़ी चलाते वक्त इन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान

महिलाओं को गाड़ी चलाने से पहले सावधानी के तौर पर इन बातों का रखना चाहिए ध्यान


एक समय था जब हमारे देश में महिलाओं को कुछ भी करने की आजादी नहीं थी। उन्हें अपने अनुसार अपनी जिंदगी जीने नहीं दी जाती थी। लोगों का मानना था कि महिलाएं सिर्फ घर की चार दीवारी तक ही सिमित रहनी चाहिए। उनका काम घर और बच्चों को संभालना होना चाहिए। लेकिन आज समय बदल चुका है आज के समय में महिलाएं अपना घर संभालने के साथ साथ अपना कारोबार भी संभाल रही है। आज ऐसी कोई जगह नहीं है जहां महिलाएं न हो। महिलाएं हर चीज में अपनी भगीदारी देती है। अगर हम महिलाओं के गाड़ी चलाते की बात करें तो जब कोई कोई महिला गाड़ी चलनी सीख लेती हैं तो उसके आधे से ज्यादा काम बेहद आसान हो जाते है। जब कोई महिला टू-व्हीलर चलाने लगी है तो उसकी ज़िन्दगी काफी ज्यादा आसान हो जाती है। लेकिन महिलाओं के लिए ये बहुत जरूरी होता है कि जब भी वो टू-व्हीलर चलाएं तो छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। क्योंकि अक्सर यही छोटी-छोटी बातें सड़क दुर्घटनाओं का या फिर अन्य किसी समस्या का कारण बनती है। इस लिए महिलाओं को गाड़ी चलाने से पहले सावधानी के तौर पर इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें: दीदी तीसरी बार बनी बंगाल की मुख्यमंत्री, जानें देश की महिला मुख्यमंत्रियों के बारे में

Image Source- Economic Times

हील्स न पहनें: आपने देखा होगा कि ज्यादातर महिलाओं को हील्स पहनने का बहुत ज्यादा शौक होता है। जिसके कारण जब वो टू-व्हीलर से भी जा रही होती है तो भी हील्स पहन लेती हैं। कई बार रास्ते में गाड़ी का संतुलन बिगड़ने पर वह अपना और गाड़ी दोनों का संतुलन नहीं संभाल पाती। जिसके कारण कई बार हमारे लिए बड़ी मुश्किल भी खड़ी हो जाती है इसलिए हमें ध्यान रखना चाहिए कि टू-व्हीलर चलते समय हम हील्स न पहनें।
सही कपड़ों का चयन: जब भी आप टू-व्हीलर चलाए या फिर किसी और के साथ उस पर बैठे, तो एक बार पहले अच्छे से देख लें कि जो कपड़े आपने पहने हैं, वे आरामदायक तो है नहीं?क्योंकि अगर आपके कपड़े आरामदायक नहीं होंगे तो आपका ध्यान बार-बार उनको ठीक करने में लगा रहेगा जिसके कारण कोई दुर्घटना भी हो सकती है। इसलिए आपको उचित कपड़े पहनकर ही गाड़ी चलानी चाहिए।

गाड़ी के दस्तावेज: आप जब भी गाड़ी चलाए उससे पहले गाड़ी से जुड़े सभी दस्तावेज अपने पास रख ले। क्योंकि कई बार देखा जाता है कि महिलाएं घर में किसी अन्य सदस्य की गाड़ी चला रही होती हैं। जिसके कारण उसको गाड़ी से जुड़े दस्तावेज के बारे में सारी जानकारी नहीं होती और अगर कभी रास्ते में पुलिस ने कभी उन्हें रोक लिया और गाड़ी से जुड़े दस्तावेज दिखाने को कहा, जो उसके पास नहीं होते। ऐसे में उनके साथ साथ परिवार के अन्य सदस्य को भी परेशान होना पड़ता है। इसलिए आपको दस्तावेज और उनसे जुड़ी जानकारी अपने पास रखनी चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com