टिप्स : सर्दियों में कार का ख़याल रखने के लिए


ऐसे रखें अपनी कार का ख़याल सर्दियों में


ठंड का मौसम अब शुरू हो चुका है। वैसे तो सर्दी का मौसम हम सभी को पसंद होता है और हो भी क्यों ना ये होता ही इतना अच्छा है। पर कुछ लोगों के लिए यह बहुत मुश्किल भी होता है क्योंकि उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियाँ केवल हमारे शरीर के लिए मुश्किलें ही नही लाती, ये कार और बाक़ी व्हीकल के लिए भी काफ़ी मुश्किल रहती हैं।

इस मौसम में ड्राइवर या उन लोगों को बहुत समस्या होती है जिन्हें प्रतिदिन कार का इस्तेमाल आने जाने के लिए करना पड़ता है। उन्हें ड्राइविंग के दौरान काफ़ी सारी छोटी बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे मेल किसी भी असुविधा से बचने के लिए अगर आप पहले से ही थोड़ी तैयारी के लेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा।

टिप्स : सर्दियों में कार का ख़याल रखने के लिए

ऐसे रखें कार का ख़याल:

  • गाड़ी को बेरंग होने से बचाना: सर्दियों में इंसान तो सभी अपने शरीर को ढकने के लिए जैकेट और ग्लव्ज़ इत्यादि पहन लेते है फिर कार को भी तो ख़ुद को ढकने की ज़रूरत होती होगी। जी हाँ, सर्दियों में कार पर कवर लगाना अत्यंत आवश्यक होता है क्योंकि सर्दियों में ओस से पैंट खेल होने का डर होता है। कार का पैंट बचाने के लिए उस पर पॉलेमर वैक्स भी लगा सकते हैं।
  • पेट्रोल की टंकी रखे फ़ुल: ज़्यादा सर्दियों में कई बार गाड़ी बीच में ही बन्द हो जाती है। सर्दी में पेट्रोल की टंकी फ़ुल रखने से आपको इस मुसीबत का सामना नही करना पड़ेगा। दरअसल फ़्यूअल पम्प में ठंड की वजह से पानी जमा हो जाता है अगर उसमें पेट्रोल अच्छी मात्रा में हो तो उसमें गरमी बनी रहती है और ऐसे में आप गाड़ी के ठंड पड़ जाने की समस्या से बच सकते हैं।
  • कूलेंट रखेगा गाड़ी को गरम: कूलेंट को ऐंटीफ़्रीज़ के नाम से भी जाना जाता है। यह आपकी गाड़ी के लिए अत्यंत आवश्यक होता है क्योंकि यह इंजन को ठंडे तापमान में जाम होने से बचाता है। गाड़ी में इंजन के पास ही कूलेंट का बॉक्स होता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि सर्दी के मौसम में गाड़ी के रेडीएटर्ज़ में कूलेंट और पानी को आधे आधे के अनुपात में रखना चाहिए, इससे इंजन का उपयुक्त फ़्रीज़िंग पोईंट बना रहता है।
  • गाड़ी की लाइट्स का रखें ख़ास ख़याल: सर्दी के मौसम में धुंध और कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी लो होना  बहुत ही आम बात है। अगर आप इसका ध्यान नही रखेंगे तो आप किसी भी दुर्घटना का शिकार हो सकते  हैं। इससे बचने के लिए आपको सभी लाइट्स को दुरुस्त रखने की ज़रूरत है ख़ासकर हेड्लायट और फ़ॉग लाइट। आप नही चाहेंगे की ख़राब रोशनी या फिर हेड्लायट की वजह से आपको गाड़ी चलाती बार परेशानी का सामना करना पड़े।
  • बैटरी: गरमी की अपेक्षा सर्दियों में कार की बैटरी की पर्फ़ॉर्मन्स काफ़ी गिर जाती है। इसलिए अगर आपकी कार की पर्फ़ॉर्म्ज़ पहले से ही थोड़ी कमज़ोर है और आप बस किसी तरह उससे काम ले रहे धे तो अब उसे बदलने का समय आ गया है। अपनी गाड़ी की बैटरी याद से बदल लें क्योंकि यह आपके लिए समस्या बन सकती है।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: