Categories
सेहत

शरीर में पानी की कमी होने क्या होती है जानिए……

पानी नहीं पीओगें तो होगा ये हाल।


छोटो से लेकर बडों तक हर किसी को यह अच्छि तरह पता हैं कि, हमारे शरीर के लिए पानी कितना जरुरी है। आपको पता होगा हमारे शरीर के कुल वजन का लगभग 70% पानी होता है। शरीर के सभी अंग तभी ठीक ढंग से काम करंगें जब पानी का स्तर सही होगा। इसलिए जरूरी है कि पानी का स्तर सही बना रहे। लेकिन जब किसी कारणवश पानी की कमी हो जाती है जैसे बीमारी, व्यायाम या लू तो पहले हमें प्यास लगती है, और फिर थकान होकर सिरदर्द भी होने लगता है। इनसब से अकसर चिड़चिड़ाहट और शारीरिक तथा मानसिक कमजोरी भी आने लगती है।

शरीर से लगातार मल-मूत्र, सांस छोड़ना और पसीना बहने से पानी बाहर निकलता रहता है। इसलिए अधिकतर स्वस्थ लोग भूख-प्यास लगते ही कुछ न कुछ खा-पीकर शरीर में लगातार पानी का संतुलन बनाए रखते हैं। लेकिन छोटे बच्चों, बीमार लोगों और बुडों, साथ ही खिलाड़ी और वो लोग जो मजदूरी का काम करते हैँ वह अकसर खा-पीकर संतुलन नहीं बना पाते।

कम पानी पीने से होती हैं परेशानियां:

कम पानी पीने से कब्ज की समस्या भी बनी रहती है।

अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो इसका प्रभाव आपके दिल पर भी पड़ता है, इसलिए पानी पीते रहिए।

अधिकतर मन करे कि बस कुछ देर और सोने को मिल जाए तो मजा आ जाए। काम ज्यादा नहीं किया फिर भी थकान महसूस हो रही हो साथ ही कमजोरी भी लगे, ये लक्षण आपके शरीर में पानी की कमी बताते है।

आपको बतादें चिकनाई वाले भोजन करने के बाद जो पानी नहीं पीते हैं उनके शरीर में कब्ज और अन्य पाचन समस्या हमेशा बनी रहती हैं।

लगातार चक्कर आना और सिर रहना भी पानी की कमी से होता हैं।

आपके खान-पान का पूरा असर आपकी सांसों पर भी पड़ता है, इसलिए अगर आप स्वच्छ भोजन नहीं लेगें और पानी कम पीएंगें तो आपकी सांसों से बदबू आनी भी शुरू हो जाती हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments