अगर आप शौकीन है जूतो के तो जाने इन 5 ब्रैंड्स के बारे में 

0
113

जाने मशहूर शूज ब्रैंड्स के बारे मे


आपकी नज़र में एक जूते  मे क्या ख़ास होना चाहिए ? आराम के लिए फिटींग मटेरियल आदि .जूता बनाना अब केवल चमड़े और प्लास्टिक ही नहीं है बल्कि उसमे अब कई तरह के नए फीचर्स आने लगे है जिससे वे जूते कम गैजेट ज़्यादा दिखाई देते है. जाने माने शूज निर्माताओं में जूतो में कुछ नया कर दिखाने  की चाह रही है इसलिए बढ़ती तकनीक के  ज़रिये जूतो में आये दिन नए नए बदलाव किये जाते है ताकि ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके. यहाँ पर हम आपको बताते है शूज के कुछ प्रचलित ब्रैंड्स के बारे में –

नाइके 

नाइके आईएनसी एक अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी है जो फुटवियर व् कपड़ो के डिज़ाइन, विकास,निर्माण विश्वभर  में मार्केटिंग में बिक्री करता है.इस कंपनी की स्थापना जनवरी 1964 में हुई बिल बॉरेन और फिल नाइट ने शुरुआत की .1971 में केरोलिन डेविडसन नाम की ग्राफ़िक डिज़ाइनर ने इसका लोगो बनाया था, जिसके लिए महज़ उनको 35 डॉलर दिए गए.नाइके ब्रांड नाम जीत की देवी के नाम पर है  .

एडिडास 

एडिडास जर्मनी की एजी मल्टीनेशनल कंपनी है जो स्पोर्ट शूज,खेल सामग्री तथा खेल एस्सेसरीज बनाती है.बावरियन की इस कंपनी की स्थापना 1924 में एडोल्फ ल डास्लर ने की थी और यह यूरोप की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स वियर कंपनी बन  गयी  है .एडोल्फ डास्लर जूते बनाते समय यह लक्ष्य रखा था की दुनिया का हर खिलाड़ी उनके बनाये हुए शूज पहनकर खेले. एडोल्फ अपने भाई रेडोल्फ के साथ बाथरूम में बैठकर शूज बनाते थे.

जार्डन 

जार्डन ज़्यादातर एयर जार्डन के नाम से जानी जाती है यह अमेरिकी कंपनी है जो एथलिट अपरेल  शूज बनाती है. इसके मालिक एनबीए स्टार माइकल जार्डन है.यह 1984 में शुरू हुई और ग्राहकों के लिए शूज 1985 में उपलब्ध करवाए. शुरुआत में माइकल खुद शूज डिज़ाइन  तैयार करते थे फिर कुछ समय बाद उन्होने एक टीम तैयार करके उनके साथ काम किया.

यहाँ भी पढ़े : यह है इंडिया के टॉप 5 इंडियन ड्रेस डिज़ाइनर

कन्वर्ज़ 

कन्वर्ज़ युवाओ के लिए काफी जाना माना ब्रांड है.अमेरिका की ये शू कंपनी 1908 में माल्डेन मैसाचुसेट्स में मार्क्विस मिल्स कन्ववर द्वारा स्थापित की गयी बाद में इसे नाइके ने खरीद लिया.

रीबोक 

ये इंग्लैंड का मशहूर शूज ब्रैंड है. रिबोक इंटरनेशनल लिमिटेड स्पोट्सवेअर का और शूज का अंतर्राष्ट्रीय निर्माता है। 1895 में इसकी स्थापना जे. डब्ल्यू. फोस्टर द्वारा इंग्लैंड के बोल्टोन मेँ जे. डब्ल्यू. फोस्टर एंड संस के रूप मेँ की गई.2005 मेँ एडिडास ने इस ब्रांड का अधिग्रहण किया था.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in