Workout Tips: वर्कआउट से पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करे अपनी डाइट में

0
72
What to eat before and after workout?
Image Source - Pixabay

What to eat before and after workout? क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है?


What to eat before and after workout? सुबह एक्सरसाइज या योग करना कितना फायदेमंद है ये तो हम सब लोग जानते है लेकिन एक्सरसाइज कैसे और कब करनी चाहिए। ये सब को नहीं पता होता। एक्सरसाइज करने से आप न सिर्फ स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि कई बीमारियों को खुद से दूर रभी रख सकते है। अपने देखा होगा कुछ लोग सुबह उठते ही सबसे पहले वर्कआउट करने लगते है जब कि कुछ लोग नाश्ते से पहले वर्कआउट करते है। तो चलिए आज हम बात करते है, कि वर्कआउट खाली पेट करना चाहिए या नाश्ते के बाद।

वर्कआउट खाली पेट करे या नाश्ते के बाद, ये इस बात निर्भर करता है कि आप कैसी एक्सरसाइज़ या वर्कआउट कर रहे है। अगर आप हल्का वर्कआउट या योगा करते है तो इससे आप खाली पेट भी कर सकते है परन्तु अगर आप हेवी वर्कआउट करते है तो इसके लिए आपके शरीर को ताक़त और शक्ति की ज़रूरत पड़ती है तो आपको कुछ खाने के बाद ही हेवी वर्कआउट करना चाहिए। ऐसी कई रिसर्च हुई है। जिनमें खाली पेट वर्कआउट करने की सलाह दी गई है, परन्तु ऐसा करना सही नहीं होता। क्योंकि जब आप खाली पेट वर्कआउट करते है, तो आपके शरीर में जो एनर्जी होती है वो भी खर्च हो जाती है। साथ ही बल्ड शुगर लेवेल में भी गिरावट के कारण आपको चक्कर आ सकते है अगर आप लगातार खाली पेट वर्कआउट करेंगे, तो ऐसा भी हो सकता है कि वज़न घटने की जगह बढ़ना शुरू हो जाएगा।

और पढ़ें: अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर है, तो ये कुछ खास जूस आपके लिए जो बढ़ाएंगे आपका इम्यूनिटी सिस्टम

वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

पानी: वर्कआउट करने से पहले और बाद में पानी का सेवन जरूरी करे। क्योकि वर्कआउट करने के लिए शरीर को हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी होता है। वर्कआउट के दौरान शरीर से पसीना निकलता है साथ ही आपका शरीर पानी में मौजूद इलेक्ट्रोसाइट्स का इस्तेमाल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए करता है। इस लिए वर्कआउट से पहले और बाद में पानी का सेवन जरूरी होता है।

केला: केला में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो तेजी से शरीर की एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है। इससे न सिर्फ आपको वर्कआउट के दौरान ताकत व एनर्जी मिलेगी बल्कि ये आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होगा।

भिगोए हुए बादाम: भीगा हुआ बादाम कई पोषक तत्वों से भरा होता है। साथ ही ये आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। अगर आप इसे वर्कआउट की डाइट में शामिल करते है, तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com