एक अच्छा रिपोर्टर बनने के लिए इन बातो का रखे ख़ास ध्यान ?

0
reporter

जाने रिपोर्टिंग क्या है और यह कितने प्रकार की होती है?


देखा जाए तो आज हर कोई सोशल मीडिया द्वारा न्यूज़ रिपोर्टिंग करता है.आज सोशल मीडिया लोगो के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म बन चूका है जहाँ कोई भी अपनी बातो को खुल कर कह सकता है चाहे वो राजनीतिक मुद्दा हो या अन्य.लेकिन रिपोर्टिंग के लिए भी कुछ नियम रखे गए है जिन्हे फॉलो करना बेहद ही जरुरी है उससे पहले यह जान लेते है की रिपोर्टिंग क्या है?

reporter

रिपोर्टिंग क्या है और यह कितने प्रकार की होती है ?

रिपोर्टिंग का अर्थ होता है किसी भी चीज के बारे में रिपोर्ट करना चाहे वो लिखित रूप में की जाए या फिर मौखिक रूप से की जाए.इसके अलावा रिपोर्टर न्यूज़ पेपर, टेलीविज़न और ई-न्यूज़ के द्वारा लोगों तक जानकरी पहुँचाते है. जब आप पत्रकारिता करते है तो उसमे कई सारे बीट्स होती है यानी की रिपोर्टिंग के कई प्रकार होते है.

1. पहली जनरल रिपोर्टिंग होती है जिसमें इवेंट्स ,प्रेस कॉन्फ्रेंस और कई अन्य प्रोग्राम्स को कवर किया जाता है .

2. इसके बाद आती है सबसे जरुरी रिपोर्टिंग पॉलिटिक्स जिसमे आप यह सब कुछ कवर करते है – पोलिटिकल प्रेस कॉन्फ्रेंस , पार्लियामेंट , पॉलिटिशियन की गतिविधिया

3. बिज़नेस रिपोर्टिंग में आप व्यापारिक और आर्थिक खबरों से जुड़े गतिविधियों को कवर करते है.

4. स्पोर्ट्स रिपोर्टिंग में आप क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल और टेनिस और अन्य खेल को कवर करते है यह बीट थोड़ा अलग हो जाता है साथ ही इसमें रिपोर्टर को एक्टिव भी रहना पड़ता है क्यूंकि इसमें रिपोर्टर को खेलों के तकनीकी शब्दों का भी ध्यान रखना पड़ता है .इस क्षेत्र के रिपोर्टर को एक्टिव रहने की ज्यादा जरुरत होती है.

यहाँ भी पढ़े :Resume, C.V और Bio- Data में अंतर क्या है ?

5. क्राइम रिपोर्टिंग- इस बीट पर जो भी रिपोर्टिंग करते है उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा की आईपीसी, सीआरपीसी, की जानकारी रखना ज़रुरी है. इसके साथ ही यह भी ज़रुरी है की पुलिस प्रशासन से आप जान पहचान अच्छी बना कर रखे.

6. एंटरटेनमेंट रिपोर्टिंग – इसमें रिपोर्टर को सिनेमा और टीवी से जुड़ी सारी बातों की जानकारी रखनी पड़ती है । इसके अलावा देश-विदेश के संगीत, नृत्य, और दूसरी सांस्कृतिक गतिविधियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

अब जानते है की आप एक अच्छे रिपोर्टर कैसे बन सकते है ?

आप एक अच्छे रिपॉर्टर तभी बन सकते है जब आप की जनरल नॉलेज अच्छी होगी , आप खुद को सोशल मीडिया पर हर वक़्त एक्टिव रखेंगे ताकि आप हर जगह की खबर से वाकिफ रहे। साथ ही एक बात का हमेशा ध्यान दे की हमेशा अपने दर्शकों को सही और सटीक खबरे दे जो सही है तभी आप एक अच्छे रिपोर्टर बन सकते है.

रेपोटर बनने के लिए आपको क्या करना होगा?

रिपोर्टर बनने के लिए आपके पास मास कम्युनिकेशन में बैचलर या मास्टर्स की डिग्री जरूर होनी चाहिए तब जाकर आप रिपोर्टर बन सकते है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here