टेक्नोलॉजी के मामले में जापान है भारत से 20 साल आगे

0
36
JAPAN

जापान के वो टॉयलेट जिन्हे देख कर आप भी कहेंगे, भई वाह !


जापान का नाम दुनिया में सबसे विकसित देशो में लिया जाता है लेकिन आपको बता दें की विकसित होने के साथ-साथ जापान टेक्नोलॉजी में भी सबसे आगे है. तकनीक के मामले में तो जापान हर देश से इतने आगे हैं मानो 20 साल का अंतर हो. जबकि द्वितीय विश्व युद्ध  के दौरान जापान के हिरोशिमा नागासाकी में अमेरिका द्वारा एटम बम गिराया गया था जिससे बहुत तबाही हुई थी.इसके बाद जापान  ने सिरे से बनना शुरू किया था. मगर आज देख कर लगता है जैसे बाकि देशो की तुलना जपान ने कई वर्षो पहले निर्माण कार्य शुरू किया हो.ऐसी ही कुछ तकनीकों की झलक आज हम आपको दिखाएंगे.

सुपर टॉयलेट –

जब भी टॉयलेट की बात आती है तो हम भारतीयों  के दिमाग में केवल दो ही नाम होते हे ,एक तो इंडियन और दूसरा वेस्टर्न. लेकिन जापान ने एक ऐसे टॉयलेट का निर्माण किया जो कई सारी तकनीकों से मिलकर बना है. इस टॉयलेट में आपको इतने सारे फीचर मिलेंगे जैसे मानो आप टॉयलेट में नहीं कंप्यूटर लैब में हैं. यहाँ आपको एक क्लीक में म्यूजिक और परफ्यूम स्प्रे का भी विकल्प मिलता है. आप टॉयलेट में गेम भी खेल सकते हैं.  ऐसे टॉयलेट के बारे में तो भारत में किसी ने अब तक नहीं सोचा मगर आपको जानकार हैरानी होगी की जापान इस तरह के टॉयलेट को लगभग 20 वर्षो से उपयोग कर रहा है.

ADVANCE TOILET

यहाँ भी पढ़े: यह है दुनिया का सबसे अजीब एटीएम जो पैसे के बजाय देता है केक

स्क्वैर तरबूज़ –

जापान का हर व्यक्ति फलो का दीवाना है. मगर ये दीवानगी सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि शेप के लिए भी है.  भारत में तरबूज़ सिर्फ गोल या ओवल आकार का ही मिलता है इसके अलावा किसी शेप की कल्पना करना भी नामुमकिन है. मगर जापान में तरबूज़ गोल चौकोर और हेलो किटी के शेप का भी मिलता है.  यहाँ के लोगो में अलग शेप की इतनी लोकप्रियता है की लोग महंगा होने के बावजूद इसे खरीदते हैं. जापान के फेमस कार्टून हेलो किटी के आकर का तरबूज़ आपको 5 से 9 हज़ार रूपए की कीमत में मिलेगा.

WATERMELON IN JAPAN

रोबोट वर्कर –

रोबोट का इस्तेमाल तो आजकल आम बात हो गयी है. मगर क्या आप जानते हैं की जापान ने एक ऐसे रोबोट का आविष्कार किया है जो न्यूज़ एंकर की तरह अब केमेरे के सामने न्यूज़ पढ़ कर सुनाएगा. ये दिखने में बिलकुल इंसान की तरह ही लगता है. कस्टमाइज करके रोबोट एंकर को कोई भी रूप दिया जा सकता है.

ROBOT ANCHOR

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in