Categories
सेहत

वायरल फीवर से राहत पाने के तरीके….

आज कल वायरल फीवर वायरल हो रहा है। वायरल एक तरह का मौसमी बुखार होता है जो मौसम के बदलाव के कारण होता है। वायरल फीवर हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है जिसके कारण शरीर में इंफेक्शन बहुत तेजी से बढ़ता है। वायरल के संक्रमण बहुत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंच जाता है।

आइए जाने वायरल फीवर के मुख्य लक्षणः-

वायरल फीवर होने से वाले इंसान को गले में दर्द, खांसी, सिर दर्द थकान, जोड़ों में दर्द, उल्टी, दस्त होना, आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना। बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी यह वायरल फीवर तेजी से फैलता है।

इस इंफेक्शन से राहत पाने के तरीके…

  • अदरक में एंटी आक्सिडेंट गुण होता है जो बुखार को ठीक करने में मदद करता हैं।
  • एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच सौंठ मतलब अदरक के पाउडर को एक कप पानी और हल्की सी चीनी डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इस पानी को ठंडा करके पी लें। इससे वायरल फीवर से आराम मिलता है।
  • तुलसी एक एंटीबायोटिक हैं, जिससे शरीर के अंदर का वायरस खत्म होता हैं। एक चम्मच लौंग के पाउडर और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा ना रह जाए। इसके बाद पानी को छानें लें और ठंडा करके हर एक घंटे में पिएं। आपको वायरल से जल्द ही आराम मिलेगा।
  • धनिया सेहत के लिए धनी होता है इसलिए यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करने में मदद करता है। वायरल के बुखार को खत्म करने के लिए धनिया की चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments