सेहत

जाने उन फूड आइटम के बारे में जिनसे शाकाहारी लोगों को मिल सकेगा भरपूर प्रोटीन

ये फूड आइटम शाकाहारी लोगों को देते है भरपूर प्रोटीन


हमारे देश में आपको आसानी से शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के लोग मिल जाएंगे। अक्सर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के लोग के बीच आपको एक अजीब से टक्करार देखने को मिल जाएगी। आप देखेंगे की अक्सर मांसाहारी लोगों को शाकाहारी लोगों का मज़ाक उड़ाते हुए या फिर उनको चिढ़ाते हुए कहते है कि शाकाहारी लोग सभी तरह के पोषक तत्व ना मिलने की वजह से कुपोषण का शिकार हो जाते हैं।

प्रोटीन

ये सिर्फ एक मज़ाक नहीं है कुछ लोग तो इससे हकीकत में भी मानते हैं क्योंकि मांसाहारी फूड को आयटम्स प्रोटीन का एक बहुत ही बड़ा और अच्छा सोर्स माना जाता है। शायद यही कारण है कि शाकाहारी लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी होती है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है आपको बता दे कि शाकाहारी लोगों के पास भी प्रोटीन के कई अच्छे सोर्स होते है। तो चलिए जानते है इनके बारे में।

दाल: आपको बता दे कि शाकाहारी लोगों के लिए दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा और फायदेमंद सोर्स है। ये एक ऐसा फूड आयटम है जिसे हर कोई रोज़ाना खा सकता है। क्या आपको पता है एक कटोरी दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। जो की हमारे शरीर की रोज़ाना की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए काफी होता है। अगर आप नार्मल दाल पसंद नहीं है तो आप दाल को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़ें: सावधान ज्यादा पानी पीना भी आपकी सेहत को कर सकता है नुकसान

मूंगफली: आपको बता दे कि मूंगफली न सिर्फ शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती है बल्कि एक हेल्दी फैट्स भी होती हैं। मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। क्या आपको पता है आधे कप मूंगफली में 20 ग्राम से भी ज़्यादा प्रोटीन होता है। अगर आप शाकाहारी है और अपनी डेली प्रोटीन की कमी को दूर करना चाहती है तो आप अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल कर सकती है।

ओट्स: आपको बता दे कि शाकाहारी लोगों की डाइट में प्रोटीन शामिल करने का ओट्स एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है। बता दे कि आपको आधे कप ओट्स से लगभग 6 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर मिलता है। इसके साथ ही आपको इसमें मैग्नीशियम, फोलेट, ज़िंक और फॉस्फोरस की भी अच्छी मात्रा मिलती है। आप चाहो तो अपनी डेली प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में ओट्स का इस्तेमाल कर सकते है।

बीन्स: आपको बता दे कि बीन्स से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। राजमा, लोबिया या फिर फ्रेंच बीन, किसी भी तरह की बीन क्यों ना हो सभी से आपको भरपूर प्रोटीन मिलता है। फिर चाहे वो बीन्स फ्रेश हों या फिर सुखाए हुए, प्रोटीन की मात्रा इनमें भरपूर होती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।