काम की बात करोना

VACCINATION FOR CHILD- जानें बिना आधार कार्ड के अपने बच्चे के लिए कैसे करें वैक्सीन का स्लॉट बुक

VACCINATION FOR CHILD- तीन जनवरी से लगेगा 15 से 18 साल तक के बच्चों को वैक्सीन


कोरोना को आएं हुए दो साल से ज्यादा का समय हो गया है। इस बीच पिछले साल 16 जनवरी 2021 से हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना की वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई थी। इसके बाद 45 साल से ऊपर के उम्र के वालों को वैक्सीन देने का काम शुरु हुआ। अंत में 18 साल से ऊपर वाले एज ग्रुप वालों को कोरोना की वैक्सीन दी गई। अक्टूबर के महीने तक 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी थी।

इसके बाद देश के कोने-कोने में हेल्थ वर्कस द्वारा लोगों को वैक्सीन दी गई। दूर दराज के पहाड़ी इलाकों से लेकर थार के मरुस्थल तक हर किसी तक वैक्सीन को पहुंचाने का काम किया गया है। इंटरनेट पर एक वीडियो खूब वायरल हुई थी। जहां भारी बारिश में एक हेल्थ वर्कर अपनी कर्तव्य को पूरा करते हुए पूर्वोत्तर के एक सुदूर गांव में वैक्सीन देने के लिए गया था। बारिश इतनी ज्यादा हो रही थी कि जिस नदी को हेल्थ वर्कर पार कर रहा था वह भी उफान पर थी। इतना ही नहीं उस नदी पर कोई पक्का पुल नहीं था। हेल्थ वर्कर कच्चे पुल को पार कर वहां तक पहुंचा था।

एक बार फिर कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र में सबसे तेजी से यह फैल रहा है। इसी बीच पीएम मोदी ने क्रिसमस वाले दिन रात को करीब 10 बजे देश को संबोधित करते हुए वैक्सीन को लेकर एक और ऐलान करते हुए 15 से 18 साल तक के आयु वर्ग के लिए वैक्सीन का ऐलान किया  है।

Read More- कोरोना से जंग के लिए इन देशों ने शुरू किया बच्चों का टीकाकरण, जाने भारत में कब से शुरू होगा

इस ऐलान के बाद बहुत सारे लोग इस बात की चिंता में आ गए हैं कि बिना आधार कार्ड के बच्चे को वैक्सीन कैसे लगवाएंगे। क्योंकि यह पहले भी देखा गया है कि आधार कार्ड न होने के कारण बहुत लोग वैक्सीन नहीं लगवा पाएं हैं। इसलिए अभिभावकों की अपने बच्चों के लिए यह चिंता लाजमी है।

VACCINATION FOR CHILD

लेकिन सरकार ने इस परेशानी को 3 जनवरी से शुरु होने वाली वैक्सीनेशन से पहले ही खत्म कर दिया है। CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा का कहना है कि सरकार ने पंजीकरण के लिए एक अतिरिक्त 10वीं आईडी कार्ड जोड़ा है। इसके साथ ही अन्य कक्षा का आईडी भी मान्य है।

आईये जानते है कैसे करें वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

1-  बच्चे को वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आप ऐप (CoWIN APP) पर या https://www.cowin.gov.in/ के पेज पर जाएं।

2-  यहां होम पेज पर वैक्सीनेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

3-  इसके बाद पेज खुलने पर उसमें बड़ों और बच्चों के लिए वेक्सीनेशन स्लॉट दिखेंगे।

Read more – कोरोना महामारी के बाद भी भारतीय शादियों में आ सकते है ये बदलाव

4-  यहां बच्चों वाले ऑप्शन पर अपने बच्चे का नाम, उम्र और डिटेल भरें।

5-  इसके बाद बच्चे का आधार कार्ड या 10वीं क्लास या किसी अन्य क्लास का आईकार्ड मांगा जाएगा।

VACCINATION FOR CHILD

6-  इनमें से जो भी डॉक्यूमेंट आपके पास मौजूद हो उसे सबमिट कर प्रोसेस करें।

7-  इतना करने के बाद पहले की ही तरह अपने घर के नजदीक के वैक्सीनेशन सेंटर और स्लॉट का चयन करें।

8-  स्लॉट मिल जाने के बाद उस पर क्लिक करें और सबमिट कर दें।

9-  इतना करने के बाद आपके बच्चे का वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक हो जाएगा।

वैक्सीनेशन के लिए इस बात का ध्यान रखें कि 15 से 18 साल के बच्चों को ही वैक्सीन के स्लॉट बुक कर पाएंगे। आप अपने मोबाइल के जरिए भी अपने बच्चे का स्लॉट बुक करवा सकते हैं क्योंकि एक मोबाइल नंबर पर परिवार के चार सदस्यों नाम के रजिस्ट्रेशन हो सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है या फिर आप बुक नहीं कर पा रहे तो आप अपने बच्चे को सीधे वैक्सीनेशन सेंटर ले जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा करा वैक्सीन लगवा सकते हैं।  दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि अभी बच्चों को सिर्फ कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी। तो बच्चे को वैक्सीन लगवाने के पहले इस बात पर ध्यान जरुर दें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button