हॉट टॉपिक्स

Uttarakhand Foundation Day 2021: इस बार उत्तराखंड स्थापना दिवस पर होने वाली है कुछ अहम घोषणाएं

Uttarakhand Foundation Day 2021: जाने कब और क्यों मनाया जाता है उत्तराखंड स्थापना दिवस?


Uttarakhand Foundation Day 2021: 9 नवंबर की तारीख को हमारे देश में उत्तराखंड के स्थापना दिवस के तौर पर दर्ज किया गया है। कई सालों तक उत्तराखंड की मांग को लेकर चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखण्ड को भारत के सत्ताइसवें राज्य के रूप में शामिल किया गया था। आपको बता दें कि साल 2000 से लेकर 2006 तक उत्तराखंड को उत्तरांचल के नाम से पुकारा जाता था। लेकिन साल 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका नाम उत्तराखण्ड कर दिया गया। इस बार उत्तराखंड राज्य के 22वें स्थापना दिवस पर धामी सरकार का चुनावी एजेंडा सामने रखा जा सकता है। इस मौके पर सरकार द्वारा कई कल्याणकारी कदम उठाने की तैयारी हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए विभागों को भी कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है।

Uttarakhand

कोरोना संक्रमण कम होने के बाद अभी एक बार फिर कल्याण कार्यक्रमों पटरी पर दौड़ने के संकेत

ये बता तो हम सभी लोग जानते है कि पिछले तकरीबन डेढ़ साल से कोरोना महामारी की वजह से राज्य में विकास गतिविधियों के साथ ही जन कल्याण से जुड़े कार्यक्रमों की गति पर भी असर पड़ा है। लेकिन अभी कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद एक बार फिर अर्थ व्यवस्था के दोबारा पटरी पर दौड़ने के संकेत हैं। ये बात तो हम सभी लोग जानते है कि उत्तराखंड  सरकार को सबसे बड़ी राहत चार धाम यात्रा व पर्यटन शुरू होने से मिली है। उत्तराखंड की आर्थिकी टिकी वहां के चार धाम यात्रा पर ही है। पर्यटन, परिवहन, होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा समेत लघु व सूक्ष्म उद्योग-धंधों पर छाया कुहासा यात्रा शुरू होने से छंट सकेगा।

Uttarakhand

जाने अभी किन कामों पर फोकस कर रही है उत्तराखंड सरकार?

अभी कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद एक बार फिर उत्तराखंड सरकार वहां के अर्थ व्यवस्था पर दौरान काम करने वाली है। आज के बदलते माहौल में उत्तराखंड सरकार राज्य के कल्याणकारी व विकास कार्यों पर फोकस कर रही है। अभी सरकार के पास समय कम है क्योंकि वहां चुनाव आचार संहिता लागू होने में अभी कम ही समय बचा है। ऐसे में अभी राज्य सरकार राज्य स्थापना दिवस पर अपने भावी एजेंडे की झलक दिखाने जा रही है। उत्तराखंड में समाज के कई वर्गों के लिए राहत खासतौर पर युवाओं व महिलाओं को ध्यान में रखकर कई कदम उठाए जा सकते हैं इतना ही नहीं इसके साथ संबंधित विभागों को इस संबंध में मशक्कत करने के निर्देश दिए गए है।

ग्लेशियर टूटने से नहीं बर्फ पिघलने के कारण हुआ चमोली वाला हादसा

इस बार उत्तराखंड स्थापना दिवस के अवसर पर सरकार उत्कृष्ट कोविड-19 सेवा के लिए सरकारी कार्मिकों, गैर सरकारी संगठन व अन्य नागरिकों को भी पुरस्कृत करेगी। मुख्य सचिव डा एसएस संधु इस संबंध में संबंधित विभागों को हिदायत दे चुके हैं। आपको बता दें की मुख्य सचिव द्वारा मिले निर्देश के बाद विभाग ऐसे कार्मिकों व नागरिकों की सूची तैयार करने में जुटा हुआ है कि इस महीने आई आपदा ने एक बार फिर राज्य को गहरे जख्म दिए हैं। आपदा प्रबंधन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कार्मिकों व नागरिकों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इतना ही नहीं इसके साथ ही कोरोना वायरस से निपटने व आपदा प्रबंधन में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को जिला स्तर पर भी सम्मानित किया जाएगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button