सेहत

इन ऑनलाइन एप्स की सहायता से आप कहीं से भी कर सकते है ऑनलाइन डॉक्टर से कंसल्ट

जाने ऑनलाइन डॉक्टर से कंसल्ट करने वाले एप्स के बारे, साथ ही जाने इन पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में


आज के समय पर कोरोना वायरस के कारण किसी के लिए भी घर से बाहर जाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है। आज के मुश्किल समय पर लोगों के लिए टेलीमेडिसिन इलाज एक आसान तरीका बन गया है। इस कोरोना काल में टेलीमेडिसिन से इलाज करवाना लोगों के लिए काफी ज्यादा आसान हो गया है। आज के समय पर आप टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म के द्वारा अपोलो 24/7, एमफाइन, डॉक्सएप, प्रैक्टो और लाइब्रेट आदि के जरिए कभी भी कही से भी डॉक्टर से सलाह ले सकते है। इसके लिए आप 1 एमजी, मेडलाइफ, फॉर्मईजी, नेटमेड्स जैसे ऑनलाइन एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनसे आप न सिर्फ ऑनलाइन दवाइयां ।मंगवा सकते हैं बल्कि टेस्ट के लिए लैब को भी बुक कर सकते है। तो चलिए आज जानते है इन एप्स के बारे में साथ ही जाने इस पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में।

ई-संजीविनी ओपीडी: ई-संजीविनी ओपीडी एक सरकारी प्लेटफॉर्म है। आज के समय पर यह घर बैठे इलाज का एक अच्छा माध्यम है। यह मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर द्वारा नेशनल टेली कंसल्टेशन सर्विस है। इस ई-संजीविनी ओपीडी प्लेटफॉर्म पर आप ऑनलाइन ओपीडी के साथ रियल टाइम टेलीमेडिसिन, वीडियो कंसल्टेशन और डॉक्टर्स से कंसल्ट की सुविधा उपलब्ध है। यहाँ पर आपको सुविधाएं फ्री में मुहैया कराई जाती है। इस एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते। है और डॉक्टर से परामर्श कर सकते है। इस ई-संजीविनी ओपीडी प्लेटफॉर्म पर आप 10-12 नहीं बल्कि 80 से ज्यादा डॉक्टर्स मौजूद हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आपको डॉक्टर से परामर्श के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आप पेशेंट रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है। वहां जाकर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा। इसमें आपका नंबर वेरिफाई होने के बाद आपका टोकन जनरेट होगा। उसके बाद आपको अपनी बारी का इंतज़ार करना होगा। यहाँ पर आप अपने डॉक्टर से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर सकते है। उसके बाद आपको डॉक्टर दवाईयों के नाम मैसेज के ज़रिये लिखकर देंगे।

और पढ़ें:  जाने कैसे कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने में मददगार है तुलसी का काढ़ा

प्रैक्टो-कंसल्ट डॉक्टर: अगर आप इस कोरोना काल में अपने डॉक्टर से ऑनलाइन वीडियो कंसल्ट करना चाहते है तो आपके लिए प्रैक्टो कंसल्ट एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। जैसा की हम सभी लोग जानते है कि आज के समय पर कोरोना संक्रमण के कारण लोगों के लिए घर से बाहर जाना और डॉक्टर से अपनी बीमारी को लेकर कंसल्ट करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है ऐसे में आपके लिए घर बैठे देश के बड़े हॉस्पिटल्स से जुड़े डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह लेना काफी ज्यादा आसान हो गया है। इस एप्प के माध्यम से आप कभी भी डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं। इस एप्प की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आप अपने डॉक्टर्स की प्रोफाइल भी चेक कर सकते हैं। उसके बाद आप अपने लिए सही डॉक्टर का चुनाव कर सकते है और उनसे सलाह ले सकते है। इसके साथ ही  आप अपने डॉक्टर से प्राइवेटली चैट पर बात कर सकते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।