नीम है आपके सेहत के लिए फ़ायदेमंद,जानिये कैसे?

0
neem leaves

नीम से जुड़े फायदे जो रख सकते है आपको स्वस्थ


नीम जितना खाने मे कड़वा होता है उतना ही हमारे सेहत के लिए लाभदायक होता है . भारत देश मे  नीम एक ऐसी औषधि है जो हज़ारो सालो से इस्तेमाल की जा रही है . आज के समय मे बहुत सी अंग्रेजी दवाईयां नीम की पत्ती या उसके पेड़ से बनती है .नीम के पेड़ की हर एक चीज़ फ़ायदेमंद होती है और इससे बड़ी बीमारियों का इलाज किया जाता है.

नीम के पत्तों के त्वचा से जुड़े लाभ –

मुहासे का इलाज़ करता है –

मुहासे होने पर नीम की पत्तियों को अच्छी  तरह पीस कर त्वचा पर  लगाने से मुहासों से छुटकारा पाया जा सकता है और त्वचा पर मुहासे होना बंद हो जाते है इसी तरह नीम  की पत्तियों का सेवन करने से भी मुहासो को ख़त्म किया  जा सकता है .

चेहरे को निखारता है –

नीम की पत्तियों के पाउडर के साथ अगर हल्दी को मिलाकर चेहरे पर लगाया जाये तो निखार खिल उठेगा . हल्दी के अलावा आप नीम के पिसे हुए पत्तो मे  खीरे का रस भी मिला सकते है .

डार्क सर्कल को दूर भगाये –

आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने पर नीम की  पत्तियों  का पेस्ट लगाए  . कुछ मिनट तक इस पेस्ट को लगे रहने दे और कुछ समय बाद इसे पानी की मदद से धो ले  . हफ्ते मे तीन बार ये पेस्ट लगाने से डार्क सर्कल से निजात पा सकते है  .

यहाँ भी पढ़े:यहाँ दिखेंगे पक्षियों के कई अनोखे  रूप 

सेहत से सबंधित नीम के फायदे –

खून को करे साफ -नीम के पत्तो मे कवक और जीवाणु को खत्म करने की ताकत होती है इसलिए अगर इन पत्तियों को खाया जाए तो शरीर का खून साफ़ हो जाता है  .

मधुमेह को करे नियंत्रित -नीम से जुड़े कुछ तथ्यों मे पाया गया है की ये पत्ते मधुमेह से जुड़े मरीज़ो के लिए काफी फ़ायदेमंद होते है  जिन लोगो को  मधुमेह की शिकायत है अगर वो इन पत्तो का सेवन करते है तो  इस बीमारी से राहत पा सकते है  .

पेट के लिए लाभदायक -पेट की समस्याओ पर नीम का काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है इसके पत्तो को खाने से एसिडिटी , कब्ज़ , पेट दर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है  . इसलिए जब भी आप पार्क मे  कसरत करने जाते है तो पेड़  से दो या तीन पत्तिया तोड़ ले और उसे खा ले ध्यान रहे पत्तियों का सेवन धोकर ही करे

फुंसी की समस्या ठीक करने मे लाभदायक -जिन भी लोगो को फुंसी होती है वे नीम की  पत्तिया खाना शुरू कर दे  या फिर इसकी पत्तियों का जूस निकालकर  पीना शुरू कर दे लेकिन याद रहे की नीम का जूस बेहद कड़वा होता है तो थोड़ी मात्रा मे ही इसका सेवन करे  .

जले हुए हिस्से को करे सही-जले हुए हिस्से पर  नीम का लेप लगाया जाये तो उस हिस्से को जल्दी ठीक किया जा सकता है और साथ ही उस हिस्से मे संक्रमण होने की उम्मीद भी कम हो जाती है  .

नीम के पत्तो के बालो से जुड़े फायदे –

बालो मे लाए चमक -रूखे बालो पर अगर नीम की पत्तियों का  पेस्ट बना कर लगाया जाए तो बालो का रूखापन दूर हो जाता है और बालो मे नई चमक आ जाती है.इसके पेस्ट को बनाने के लिए नीम की पत्तियों के पाउडर मे शहद मिलाना होगा इसके बाद बालो पर लगाना होगा  .

बालो को बनाये रखे मजबूत -जिन लोगो के बाल  काफी कमजोर है और आसानी से टूट जाते है  वो लोग अपने बालो को नीम की मदद से मजबूत रख सकते है बालो को मजबूत बनाये रखने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार करना होगा और इस पेस्ट को 10 मिनट तक बालो पर लगा कर 10 मिनट बाद साफ पानी से धो ले  .

जूं को करे ऐसे  खत्म -जूं होने पर  नीम की पत्तियों का पेस्ट  बालो पर लगाया जाए तो जुए खत्म हो जाती है  .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here