काम की बात करोना

Upcoming Corona Wave: सावधान! WHO के मुताबिक आने वाली लहर होगी बेहद घातक! FabiSpray से जुड़ी पाइए सारी जानकारियां!

 Upcoming Corona Wave: क्या है भारत में महामारी का मौजूदा हाल? अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए क्या है नए दिशानिर्देश?


Highlights:
Upcoming Corona Wave: जानिए कोरोना से जुड़ी पूरी जानकारी!
फेबिस्प्रे क्या है और किसके लिए हुआ है लॉन्च?
WHO ने सचेत रहने को क्यों कहां?
Upcoming Corona Wave: पिछले 24 घंटों में भारत में दर्ज हुए 67,084 नए कोरोना मामले जिससे देश में कोरोना मामलों की कुल संख्या 4,24,78,060 हो गई है और 1,24 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,06,520 हो गई है।

देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति?

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में समग्र कोरोना महामारी की स्थिति अब पहले के मुकाबले बहुत बेहतर है। लेकिन अब भी मंत्रालय ने लोगों को सचेत रहने की नसीहत दी है क्योंकि केरल, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश सहित कुछ राज्य अभी भी बड़ी संख्या में संक्रमण की रिपोर्ट कर रहे हैं। एक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अगरवाल ने कहा कि चार राज्यों – केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में कोविड -19 के 50,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं, जबकि 11 राज्यों में 10,000 से 50,000 के बीच सक्रिय मामले हैं।

आगे यह बताते हुए कि संक्रमण फैलने की दर में काफी कमी आई है, अगरवाल आगे जानकारी देते हुए यह भी कहा कि 24 जनवरी को दर्ज की गई दैनिक सकारात्मकता दर 20.75 प्रतिशत अब घटकर 4.44 प्रतिशत हो गई है।

Read More – Can pregnant women get covid vaccine: जाने क्या गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए

भारत में लॉन्च हो गया है नेज़ल स्प्रे!

मुंबई स्थित नवाचार-संचालित वैश्विक फार्मा कंपनी ग्लेनमार्क ने कोरोना महामारी से पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए सेनोटाइज़ (SaNOtize) के साथ साझेदारी में भारत में नाइट्रिक ऑक्साइड नेज़ल स्प्रे लॉन्च किया है।
ग्लेनमार्क को त्वरित अनुमोदन प्रक्रिया यानी इमरजेंसी यूज के हिस्से के रूप में नाइट्रिक ऑक्साइड नाक स्प्रे के लिए भारत के दवा नियामक, भारत के औषधि महानियंत्रक से विनिर्माण और विपणन यानी मार्केटिंग की अनुमोदन प्राप्त हो चुकी है।
भारत में इस नेसल स्प्रे ने 3 चरण के परीक्षण के प्रमुख समापन बिंदुओं को पूरा किया और 24 घंटों में वायरल लोड में 94 प्रतिशत की कमी और 48 घंटों में 99 प्रतिशत की कमी का प्रदर्शन किया। ग्लेनमार्क एनओएनएस को फैबी स्प्रे ब्रांड नाम से बाजार में उतारेगी।
स्प्रे को COVID-19 के लिए एक प्रभावी और सुरक्षित एंटीवायरल उपचार बताते हुए, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी रॉबर्ट क्रॉकार्ट ने कहा, “हमें विश्वास है कि यह रोगियों को एक बहुत आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगा।” फेबिस्प्रे को 850 रुपये प्रति यूनिट की कीमत पर बाजार में उतारा जाएगा।

क्या अब और कोई लहर आएगी?

दुनिया भर में अब ओमाइक्रोन लहर अपने अंतिम चरण में है मगर  विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस महामारी की अगली लहर आएगी और बहुत तेज़ी से फैलने के साथ पहले के मुकाबले अधिक घातक भी हो सकती है।

हाल ही में एक प्रेस ब्रीफिंग में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महामारीविद और कोविड -19 पर तकनीकी नेतृत्व डॉ मारिया ने जोर देकर कहा कि “महामारी खत्म नहीं हुई है और भविष्य के वेरिएंट ओमाइक्रोन की तुलना में अधिक वायरल होंगे”।
उन्होंने आगे चेतावनी दी है कि अगला संस्करण अधिक आसानी से प्रतिरक्षा से बच सकता है, जिससे टीके कम प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि, टीकाकरण हमे मृत्यु से बचाता है, जैसा कि ओमाइक्रोन तरंग के दौरान प्रदर्शित होता है।
अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी हुए नए दिशानिर्देश
स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को अनिवार्य सात-दिवसीय घरेलू आइसोलेशन को अब समाप्त कर दिया है। नए दिशानिर्देश, जो 14 फरवरी से लागू होने जा रहें है उसके अनुसार यात्रियों को देश में आगमन के बाद 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी रखनी होगी और कोविड -19 के लक्षण विकसित होने की स्थिति में आइसोलेशन में रहने की आवश्यकता होगी।
आगमन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और यदि वह कोरोना से सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो प्रोटोकॉल के अनुसार उनके संपर्कों की पहचान की जाएगी और आइसोलेट कर दिया जाएगा। इसके अलावा, 82 देशों के यात्रियों को बोर्डिंग से 72 घंटे पहले प्राप्त नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के बजाय पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण पत्र अपलोड करने की भी अनुमति रहेगी।
इन देशों में वह देश शामिल हैं जिनका भारत के साथ टीकाकरण को लेके राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है या विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मान्यता प्राप्त टीकों के टीकाकरण प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता पर समझौता है।

राज्यों का हाल

बीते 24 घंटो में दिल्ली में दर्ज हुए 1,317 नए कोरोना मामले और 13 मरीजों की हुई मौत।
पंजाब में कोरोना महामारी से पिछले 24 घंटो में 14 लोगों की मौत हुई और 676 ताजा मामलों ने राज्य के कुल संक्रमण को 7,53,789 तक पहुंचा दिया है। राज्य में अब तक संक्रमण से 17,524 लोगों की मौत हो चुकी है।
पिछले 24 घंटों में, पश्चिम बंगाल में दर्ज हुए 884 नए कोरोना मामले और 28 नए मरीजों की मौत हुई, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 20,912 हो गई है।
Conclusion: इस लेख में हमने आपको मौजूदा भारत में कोरोना महामारी की स्थिति बताने का प्रयास किया है उसके साथ ही आने वाली लहर से लेकर हालही में लॉन्च हुई नेसल स्प्रे और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी किए गए दिशा निर्देशों को भी सांझा किया है। महामारी अभी तक खत्म नहीं हुई है इसलिए सावधान और सुरक्षित रहें।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button