काम की बात करोना

कानपुर के दो भाईयों ने शुरु की फ्री मेडिकल सेवा, कोरोना में लोगों की ऐसे कर रहे हैं मदद

बिना किसी वैरिफिकेशन के लोगों को दी जाती हैं, मेडिकल सुविधा


भारत अनेकता में एकता वाला देश हैं। जहां कई धर्म जाति के लोग एक साथ रहते हैं। यहां के भाईचारे की पूरी दुनिया में मिसाल है। ऐसी ही मिसाल कोरोना के इस दौर में भी देखने के मिल रही है। मुसीबत की इस घड़ी में हर कोई एक-दूसरे की मदद करके लोगों को बचाना चाह रहा है। कोई किसी को दो टाइम की रोटी देकर तो कोई किसी को मेडिकल की सुविधा देकर। ऐसी ही एक मदद कानपुर के दो भाई कर रहे हैं। जिन्होंने गुरुनानक मेडिकल सेवा एनजीओ की मदद से लोगों तक दवाईयों की सुविधा पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। इतना ही नहीं कोरोना के इस दौर में लोगों तक ऑक्सीजन की मदद पहुंच रहे हैं। तो चलिए आज जानते हैं गुरुनानक मेडिकल सेवा के बारे में…

तीन साल पहले शुरु की सेवा

कानपुर निवासी दविंदर सिंह और उनके भाई गुरप्रीत सिंह लोगों को मेडिकल की सेवा दे रहे हैं। दविंदर सिंह का कहना है कि उन्होंने यह सेवा तीन साल पहले शुरु की थी। इसको शुरु करने के पीछे मुख्य मकसद था कि दवाई के अभाव किसी को अपनी जान न गंवानी पड़े। दविंदर सिंह और उनके भाई मुख्य रुप से बिजनेसमैन हैं। यह एनजीओ उन्होंने लोगों को सेवा के लिए खोला है। ताकि किसी गरीब की जान बचाई जा सकें।

और पढ़ें: 1 जून से Google बंद कर देगा अपनी मुफ्त सर्विस, अब आपको इसके लिए खर्च करने पड़ेगे इतने रुपये

कानपुर में लोगों को पोटेब्ल ऑक्सीजन बांटा जा रहा है

कोरोना के इस दौर में जब लोग अपनी-अपनी जान बचाने के लिए परेशान हैं तो इस मुश्किल दौर में भी इन दोनों भाईयों ने लोगों की जान बचाने के बारे में सोचा है। दविंदर सिंह से जब हमने बात करके कोरोना के इस दौर में उनके द्वारा दी जा रही मेडिकल सुविधा के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि फिलहाल वह लोगों को पोटेब्ल ऑक्सीजन कन्टेंर दे रहे हैं। ताकि किसी व्यक्ति को बहुत इमरजेंसी हो तो वह छह से सात घंटे के लिए इसे इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन अब हम ऑक्सीजन सिलेंडर फील करने का भी काम शुरु करेंगे। कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का लाभ ले सकता है।

कानपुर के दो भाईयों ने शुरु की फ्री मेडिकल सेवा, कोरोना में लोगों की ऐसे कर रहे हैं मदद

अमीर-गरीब कोई भी इस सुविधा का लाभ ले सकता है…

दविंदर बताते हैं कि उन्होंने मेडिकल की इस सुविधा के लिए किसी खास तबके के लोगों को ही नहीं चुना है। बल्कि इसकी सुविधा अमीर गरीब कोई भी ले सकता है। इसके लिए हम कोई वैरिफिकेशन भी नहीं करते हैं। इस बारे में उनका कहना है कि एक तरफ लोग बीमारी से परेशान है दूसरी तरफ वैरिफिकेशन के नाम पर लोगों को परेशान करना सही नहीं है। इसलिए हमारे यहां जो भी आता है। हम उसके लिए हर संभाव मदद करते हैं। मेडिकल सुविधा के साथ-साथ ब्लड की अगर किसी को जरुरत होती है तो उनकी मदद की जाती है।

अगर आप भी कानपुर में रहते है और अगर किसी मेडिकल इमरजेंसी में फंस जाते हैं तो गुरुनानक मेडिकल सेवा से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप गुरुनानक मेडिकल सेवा  नाम के फेसबुक पेज पर जाकर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।