हल्दी है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद ,जाने कैसे ?

0
262
haldi
haldi

हल्दी से यह बीमारियाँ रहती है आपसे दूर 


जब चोट लगती है तो आमतौर पर हल्दी वाला दूध पीने को कहा जाता है. लेकिन ज्यादातर लोग हल्दी वाला दूध  पीना पसंद नहीं करते साथ ही खाने में भी कम हल्दी डालते है. लेकिन क्या आप यह बात जानते है की हल्दी आपके सेहत के लिए फायदेमंद  होता है. अगर नहीं  पता  तो आज  में आपको बताऊंगी हल्दी  से जुड़ी ख़ास बात की कैसे यह आपको कई बीमारियों से बचाता है.

Turmeric
Turmeric

जाने हल्दी आपको किन बीमारियों  से बचाता  है:

1 . ऑर्थराइटिस 

ऑर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जो लॉन्ग टाइम के लिए हो जाती है इसे आपके शरीर  के हड्डियों में दर्द रहता हैऔर गांठे  बन जाती है. इस बीमारी से लड़ने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद रहता है.  हल्दी गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे कई तरह की सूजन संबंधी बीमारियों के दर्द को कम करती है. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है.

2 . चोट के दर्द  को जल्द कम  करता है 

कभी आपको गहरी चोट लगाती है. तो ऐसे समय हल्दी बहुत काम देता  है. या तो आप उस चोट पर हल्दी लाग ले  नहीं तो हल्दी वाला दूध पिलो तो उसे आपका दर्द बहुत कम हो जाता है. हल्दी के एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, और एंटीफ़ंगल गुण किसी चोट के घाव को तेजी से भरने का काम करते हैं.

यहाँ भी पढ़े : हेल्थी रहने के लिए , इस बात का रखे ख़ास ध्यान

3 .  कैंसर होने से बचाता  है

जी हाँ अगर आपको यह बात नहीं पता की हल्दी  आपको कैंसर  जैसी बीमारियों से भी बचता  है. हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन शामिल होता है. जिससे शरीर में कैंसरी की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और कीमोथैरेपी के प्रभाव को भी बढ़ाता है. कर्क्यूमिन तत्व ल्यूकेमिया, ब्रेस्ट कैंसर और कोलन कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करता है.

तो  देखा आपने हल्दी  आपकी हेल्थ के लिए जरुरी है. यह आपको कितनी बीमारी से  बचाता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments