सूजी के हलवे से हो चुके है बोर, तो ट्राई करे ये नया हलवा 

0
65
apple halwa

जानें इन नए 3 तरीके के हलवे के रेसिपीज़ के बारे में


तीखा खाना खाने के बाद अगर गरम- गरम सूजी का हलवा या फिर मुंग की दाल का हलवा खाने को मिल जाए तो खाने का मज़ा चार गुना बढ़ जाता है.हलवा एक ऐसी डिश है जब घर में पूजा हो या फिर नई बहु की पहली रसोई हमेशा बनवाकर कर तो हलवा ही खाया जाता है. हलवा भी मौसम के अनुसार खाया जाता है जैसे गर्मी में सूजी और मुंग की दाल का हलवा वैसे ही सर्दियों में गाजर का हलवा खाने में ज्यादा पसंद किया जाता है.

बात अगर हलवे की वैरायटी कि  जाए तो आपने सूजी का हलवा,आलू का हलवा, मुंग की दाल का हलवा, लौकी का हलवा और गाजर का हलवा खाया होगा लेकिन क्या आपने हलवे की वैरायटी में कुछ नया ट्राई किया है ? अब आप सोच रहें होंगे कि हलवे में और कौन- कौन सी वैरायटी होती है. तो आपको बता दे कि हलवे में भी कई सारी वैरायटीज होती है  जैसे – चुकंदर का हलवा , सेब  का हलवा और केले का हलवा.

यहाँ जाने इन हलवे के रेसिपीज़ के बारे में 

1. चुकंदर का हलवा 

chukandar ka Halwa

वैसे चुकंदर का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. चुकंदर का सेवन शरीर में खून बढ़ाने के लिए किया जाता है. आपने इसे हमेशा सलाद में मिला कर खाया होगा लेकिन क्या अपने इसका हलवा खाया है? अगर नहीं,  तो चलिए आज आपको चुकंदर के हलवे की रेसिपी बताते है.

हलवे की सामग्री 
1.चुकंदर ले कम से कम 4 या  5
2.दूध ले आधा लीटर
3.चीनी ले 4 चम्मच
4.घी ले 2 चम्मच
5.इलायची ले 2 या 3
6.खोया ले  2 चम्मच
7.कटे हुए मेवे ले 3 चम्मच

रेसिपी 
सबसे पहले चुकंदर को अच्छे से धोकर छील ले और कद्दूकस कर ले.उसके बाद एक बड़े बर्तन में दूध गरम कर ले उसमे कद्दूकस हुआ चुकंदर और कूट कर इलायची डाल दे. जब दूध में 2 से ज्यादा बार उबाल आने लगे तो उसमे चीनी मिला दे और उसे बार- बार चलाते रहे. जब दूध सूखने लगे तो उसमे घी और खोया डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले .जब पूरा दूध सूख जाए और चुकंदर पर अच्छी सी शाइन आ जाए तो इसमें कटे हुए मेवे मिलाकर मेहमानों को सर्व करें.

2. सेब का हलवा  

apple halwa
सेब का सेवन अच्छे स्वास्थ  के लिए किया जाता है .लेकिन क्या आपने इसका कभी हलवा खाया है. अगर नहीं तो बता दे सेब का हलवा खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. अब जाने की कैसे बनता है सेब का हलवा ?

सामग्री 
1.कद्दूकस किया हुआ सेब कम से कम  4 कप  होना चाहिए
2.देसी घी 5 चम्मच ले
3.चीनी 4 चम्मच ले
4.दूध ½ कप ले
5.खोया 3 से 4 चम्मच ले
6.कटा हुआ काजू-बादाम 3 से 4 चम्मच ले
7.दालचीनी पाउडर कम से कम ½ चम्मच ले

रेसिपी 

एक कड़ाही में पहले घी कम कर ले फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ सेब डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें.जब सेब से निकला हुआ सारा पानी सुख जाएगा तब उसमे दूध डालें और फिर चीनी डाल कर मिलाए.जब चीनी घुल जाए तो दालचीनी पाउडर डालकर मिक्स करें.उसके बाद उसमे खोया डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले.मिक्स करने के बाद उसे तब तक चलाये जब तक सारा दूध सुख नहीं जाता. अच्छे से पकने के बाद इसमें काजू – बादाम  डालकर  मेहमानों  को सर्व करे.

3. केले का हलवा 

Banana-Halwa

आपने केले की सब्ज़ी खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी केले का हलवा ट्राई किया है. यदि नहीं तो जरूर ट्राई करे , इसलिए आज हम आपको  बतायेंगे  की कैसे बनाया जाता है केले का हलवा ?

सामग्री 

1. पके हुए केले ले कम से कम  4
2. चीनी ले  2 चम्मच
3. देसी घी ले  4 चम्मच
4. इलायची पाउडर  ले  ½ चम्मच
5. कटे हुए मेवे ले  4 चम्मच
6.ताज़ा कसा हुआ नारियल ले 4 चम्मच

रेसिपी 

एक कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गर्म  करे और इसमें केले को अच्छे से मैश कर के डाल दे. उसके बाद इसमें चीनी डालकर अच्छे से चलाएं. जब चीनी पिघल जाए और मिक्सचर का रंग बदलने लगे तो इसमें एक और चम्मच घी मिलाएं.उसके बाद उसमे इलायची पाउडर मिक्स करे.इसे चलाते हुए इसमें बचा हुआ घी डालें.इसे तब तक चलाएं जब तक ये स्टिकी और डार्क ब्राउन ना हो जाए.फिर इसमें नारियल और मेवे डालकर मिक्स करें और मेहमानों  को सर्व करे.

Read More:- ये आसान से  4  टिप्स रखेंगे आपको बिलकुल फिट

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments