सस्ते टिकट में भी फ्लाइट में ट्रेवल करना है आसान : यहाँ जाने कैसे? 

0
128
flight ticket
flight ticket

अपनाएं ये ट्रिक्स और सस्ते में बुक करे फ्लाइट की टिकट


ट्रैवलिंग करना आज हर किसी की हॉबी है.लोग आज ट्रैन से ज्यादा फ्लाइट में ट्रेवल करना पसंद करते है क्योंकि यह बाकी साधनों के मुकाबले आपको आपके डेस्टिनेशन  पर जल्दी पहुँचाता है. बात जब ट्रैवलिंग कन्वेन्स की आती है तो आपके प्लान्स पर पानी फ़िर जाता है क्योंकि टिकट ही इतनी  महंगी होती है जो आपके बजट से बाहर होता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.अब आप आसानी से सस्ते टिकट में भी फ्लाइट में ट्रेवल कर सकते है .

अपनाएं ये ट्रिक्स और सस्ते में बुक करे फ्लाइट की टिकट 

1.  सही समय पर टिकट बुक करे 

अगर आप सस्ते टिकट में फ्लाइट में ट्रेवल करना चाहते है तो ध्यान दे कि जब आप ट्रेवल कर रहे हो उस समय पर कोई त्यौहार न हो. क्योंकि त्यौहार के दौरान फ्लाइट की टिकट ज्यादा महंगी हो जाती है. दूसरी चीज आप कभी वीकेंडस पर ट्रेवल न करे. ट्रेवल करने का समय आप सोमवार से गुरुवार के बीच में तय करे और हमेशा सुबह के समय पर ट्रेवल करे. क्योंकि दिन और शाम कि तुलना में सुबह की टिकट सबसे ज्यादा सस्ती होती  है.

2. खुद को स्मार्ट बनाये 

आपने देखा होगा कि आप जब फ्लाइट की टिकट देखते है तो उसके कुछ देर बाद ही उसी टिकट के दाम आपको बढ़ते हुए नज़र आते है. लेकिन ऐसा क्यों है ? क्यों अचानक से टिकट के दाम बढ़ जाते है ? आपको बता दे कि जब आप  वेबसाइट पर जाकर टिकट देखते है तो कुकीज़ और सर्वर की डिटेल्स टिकट बुक करने की वेबसाइट के पास पहुंच जाती हैं.जिसके चलते उन्हें पता चल जाता है की आप टिकट बुक करने के बारे में सोच रहे है. वही टिकट के दाम अचानक बढ़ने शुरू हो जाते है.ऐसे में आप एक चीज कर सकते है इंकॉग्निटो विंडो (प्राइवेसी मोड या प्राइवेट सर्च) को खोलकर फ्लाइट की टिकट देख सकते है और देखने के बाद सर्चिंग  कुकीज़ डिलीट कर दे.

3. बुकिंग के लिए ऑफर्स का इस्तेमाल करे

अलग- अलग एयरलाइन्स आपको अलग अलग डेबिट और क्रेडिट पर कैशबैक और डिस्काउंट  के ऑफर देती है. आप इन ऑफर्स के तहत फ्लाइट की टिकट बुक करा सकते है.आप चाहें तो पेटीएम, मोबिकविक या फ्रीचार्ज से भी पेमेंट कर सकते हैं. आपको  इन पर अच्छा कैशबैक मिलता है.  अगर वहीं आप ऐप से टिकट बुक कर रहे हैं तो वॉलेट से पेमेंट करें, इससे आपको फायदा होगा.

4.  सेंटर रो( Row ) पड़ती है सबसे सस्ती 

आप जब टिकट बुक करते है तो यह ध्यान दे कि  हमेशा सेंटर रो की  टिकट ले. क्योंकि इकॉनमी क्लास में सेंटर रो की टिकट सबसे सस्ती पड़ती है लेकिन इसमें आपको चेक इन बैगेज की अनुमति नहीं होती है और खाना भी नहीं रहता है. खाना आप वहाँ खरीद कर भी खा  सकते है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com