सेहत

Travel during Pregnancy: अगर प्रेगनेंसी के दौरान कर रहे है ट्रैवल, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Travel during Pregnancy: प्रेगनेंसी में ट्रैवल करते हुए रखें इन 5 बातों का खास ध्यान


Highlights:
  • प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी हेल्थ का रखना चाहिए विशेष ध्यान
  • प्रेगनेंसी में ट्रैवल करते हुए रखें इन बातों का ध्यान

Travel during Pregnancy: हम सभी महिलाओं की जिंदगी में कुछ पल ऐसे आते है जब हमे फिट और एक्टिव रहने के बावजूद भी अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है उनमे से एक है प्रेग्नेंसी का दौर। अपने देखा होगा कि कुछ लोग प्रेग्नेंसी के दौरान आराम करने की सलाह देते हैं तो वही दूसरी तरफ कुछ लोग हेल्दी बेबी के लिए फिजकल एक्टिविटी करने पर फोकस करते हैं। लेकिन आज के समय पर महिलाएं वर्किंग होती है जिसके कारण उनके लिए प्रेग्नेंसी के दौरान महज घर पर रहना नामुमकिन होता है।

जिसके कारण कई बार महिलाओं को न चाहते हुए भी ट्रैवल करना पड़ जाता है। ऐसे में आपका कई चीजों को नजरअंदाज करना आपके बच्चे की हेल्थ के साथ कॉमप्रोमाइज करने जैसा होता है। तो चलिए आज हम आपसे कुछ चीजे शेयर करने जा रहे है जिन्हे आपको प्रेग्नेंसी के दौरान ट्रैवल करते हुए ध्यान में रखना चाहिए। तो चलिए विस्तार से जानते है उनके बारे में।

पैकिंग: अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल कर रहे है तो आपको अपनी डेस्टिनेशन पर जाने से पहले वहां की पैकिंग करते हुए कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको अपनी डेस्टिनेशन के मौसम के अनुसार ही कपड़े पैक करने चाहिए। साथ ही साथ आपको हमेशा लूज कपड़ों को ही अपनी पैकिंग में शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। ट्रैवल के दौरान लूज कपड़े पहनने से न सिर्फ आप कम्फर्टेबल फील करेंगी साथ ही साथ आपको इससे घबराहट भी नहीं होगी। अगर हम फुटवियर की बात करें तो प्रेग्नेंसी के दौरान आपको फ्लैट या फिर कम हील वाली फुटवियर ही पहननी चाहिए।

Read more- DIY Tan removal Face Pack: इन 5 घरेलू फेस पैक से हटायें टैन और दिखें खूबसूरत

स्ट्रैस: कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान अचानक बने ट्रैवल के प्लान के बारे में सुन कर महिलाओं को स्ट्रैस होने लगता है। जबकि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए और सफर को पूरी तरह से एंजॉय करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप ट्रैवल के दौरान अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते है या फिर अपना पसंदीदा खाना भी अपने साथ रख सकती हैं। जिसे आप राश्ते में खा सकते।

डेस्टिनेशन की जानकारी: अगर आपको कभी भी प्रेग्नेंसी के दौरान अचानक कहीं जाना पड़ जाएं तो आपको घबराना नहीं है बल्कि आपको अपना सफर शुरू करने के पहले उस जगह की सारी जरूरी जानकारियां एकत्र करनी चाहिए। आपको वहां के मौसम से लेकर वहां के डाइट तक की हर चीज को ध्यान में रखकर ही आगे बढ़ना चाहिए। साथ ही साथ जाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह और आवश्यक दवाइयां लेना बिल्कुल भी न भूले।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kapil Anchal (@traumtraveler)

Read more: Delhi Schools Reopen: बच्चों की फुर्ती बनाए रखने के लिए उन्हें गर्मियों में स्कूल जाते समय दें ये 5 सुपर फूड

खाने-पीने का रखें ध्यान: प्रेग्नेंसी महिलाओं को ट्रैवल के दौरान एक डाइट प्लान बनाकर चलना चाहिए। साथ ही स्टेशन की दुकानों और या हॉकर से खाना बिल्कुल भी न खरीदें। अगर आपको ट्रैवल के दौरान बहुत ज्यादा भूख लगती है, तो अपने लिए कुछ फल पैक कर लें।

नीचली बर्थ पर करें सफर: अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान ट्रेन से कही भी ट्रैवल करना पड़ रहा है तो आपको ट्रैवल करते हुए किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए पहले से ही तैयारी कर लें। इसके लिए सबसे पहले आपकी टिकट कंफर्म है या नहीं, यह देख लें। अगर आपकी टिकट वेटिंग या आरएसी में है, तो अपनी यात्रा कैंसल कर दें। इसके साथ ही आपको सुपरफास्ट ट्रेन में सफर करना चाहिए। क्योंकि उसमें स्टॉप कम होते हैं। साइड लोअर बर्थ के लिए अप्लाई करें। इतना ही नहीं इसके साथ ही बता दें कि प्रिग्नेंट महिलाओं को ट्रेन जर्नी के दौरान एसी, एसी2, एसी3 और स्लीपर कोच में 2 निचली बर्थ का कोटा ही देती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button