मनोरंजन

Top Bollywood Action Films: जबरदस्त! सस्पेंस और थ्रिलर से भरी बॉलीवुड फिल्में जिन्हें बार – बार देखने का मन करेगा!

Top Bollywood Action Films: जानिए पूरी सूची बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ एक्शन फिल्मों की! कैसे शुरू हुई थी एक्शन फिल्मों की दास्तान भारत में?


Highlights:

Top Bollywood Action Films: अमिताभ के जंजीर से ऋतिक की वॉर तक यहां मिलेगी पूरी सूची!

संजय दत्त के वास्तव ने उनके करियर को शोहरत की नई ऊंचाई दी थी!

बॉलीवुड के बेस्ट एक्शन हीरो में से एक थे सनी देओल!

Top Bollywood Action Films: पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड में एक्शन श्रेणी की अच्छी फिल्में बनने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। आज के युग में हर कोई एक अच्छी एक्शन फिल्म देखना पसंद करता है। फिल्म की कहानी, सस्पेंस और डायलॉग के अलावा फाइटिंग सीक्वेंस भी लोगों को फिल्म देखने की ओर आकर्षित करती है। हर साल बॉलीवुड सैंकड़ों फिल्में बनाता है और उसमे से अच्छी एक्शन फिल्म तराशना चने चबाने जितना आसान तो नहीं है, इसलिए हम आपके लिए लेकर आए है बॉलीवुड के इतिहास के अब तक की सबसे प्रसिद्ध, टॉप क्लास और पैसा वसूल एक्शन फिल्में, पूरी सूची जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ना न भूले।

Read More –Low Budget Blockbuster Bollywood Movies: ऐसी फिल्में जिनको लगी Bumper Opening!

एक्शन फिल्में हमें रोमांच और उत्साह की भावना के साथ असीमित मनोरंजन प्रदान करती हैं मगर क्या आप जानते है हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पहले के दौर में एक्शन फिल्में नहीं बना करती थी, 50’s के दशक में बॉलीवुड ज्यादातर अपनी रोमांटिक फिल्मों के लिए ही जाना जाता था। यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की हिंदी फिल्मों की दुनिया  में एक्शन फिल्मों की लहर 1973 के अमिताभ बच्चन की फिल्म के बाद ही आई है।

क्लासिक अमिताभ बच्चन की फिल्मों से लेकर आधुनिक सलमान खान, अजय देवगन जैसे सितारों की फिल्मों तक, बॉलीवुड में एक्शन श्रेणी की एक से बढ़कर एक फिल्म दर्शकों के लिए बनती आ रही है। अगर आपको एक्शन-ड्रामा पसंद है, तो हम आपको बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन एक्शन फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको हर हाल में एक बार तो देखना ही चाहिए।

ज़ंजीर 1973

यह लिस्ट बिग बी की जंजीर के बिना अधूरी है, इसी फिल्म ने बॉलीवुड में एक्शन फिल्मों की बुनियाद को रखा था। अमिताभ बच्चन की साथ इस प्रतिष्ठित फिल्म में बिंदू, प्राण, जया बच्चन, अजीत खान और ओम प्रकाश प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह एक्शन-क्राइम ड्रामा एक निलंबित इंस्पेक्टर की कहानी को दर्शाता है जो अपने माता-पिता के हत्यारों को उजागर करने के लिए मिशन पर निकलता है। इस फिल्म का निर्देशन प्रकाश मेहरा ने किया था, फिल्म के डायलॉग्स और गाने आज भी सबकी जुबान पर है जैसे “यारी है ईमान मेरा यार मेरी ज़िंदगी”।

वॉर 2019

यह सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित एक एक्शन थ्रिलर बॉलीवुड फिल्म है। इस फिल्म में वाणी कपूर की विशेष उपस्थिति के साथ मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ हैं।

कहानी रॉ एजेंट खालिद रहमानी (टाइगर श्रॉफ) के साथ आगे बढ़ती है, जहां उसे अपने पूर्व सलाहकार कबीर (ऋतिक रोशन) का पीछा करना पड़ता है। इस फिल्म के एक्शन दृश्यों को आश्चर्यजनक रूप से शूट किया गया है और निश्चित रूप से देखने लायक है।

उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक, 2019

इस फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम, मोहित रैना, परेश रावल, कृति कुल्हारी और राजा कपूर जैसे अभिनेता प्रमुख भूमिकाओं में हैं। उरी 2016 में कश्मीर में एक बेस पर हमला करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ भारतीय सेना द्वारा उठाए गए एक ऑपरेशन के इर्द-गिर्द घूमती है। यह फिल्म आज भी अपने ‘हाउ इस द जोश’ पंचलाइन के लिए जानी जाती है। आदित्य द्वारा निर्देशित, उरी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म है और इसने कई पुरस्कार भी जीते हैं।

Read More – Flop Bollywood Movies Super Hit on TV: चौक जाएंगे नाम जानकर! बॉक्स-ऑफिस पर चलीं नहीं और टेलीविजन पर रुकी नहीं!

केसरी, 2019

सारागढ़ी की लड़ाई को अक्षय कुमार के नायक के रूप में इस एक्शन ड्रामा फिल्म से बेहतर चित्रण नहीं मिल सकता था। इस महाकाव्य युद्ध का स्वर्णिम इतिहास कम ही लोग जानते हैं और फिल्म कहानी का सही अनावरण थी। अपने विद्रोही स्वभाव के कारण सारागढ़ी किले में सबसे आगे भेजे गए ईशर सिंह को 20 सिख सैनिकों के साथ अपने भाग्य का सामना करना पड़ाता। यह 21 सिखों और 10,000 अफगानी पठानों की लड़ाई थी। कहानी उनके केसरी पगड़ी में सिख योद्धाओं की बहादुरी और वीरता से समृद्ध युद्ध नाटक पर प्रकाश डालती है। देशभक्ति जगाने वाले दृश्यों से यह दर्शकों को बांधे रखती है। फिल्म का गाना ‘तेरी मिट्टी’ ने ढेर सारा प्यार बटोरा है।

बेबी, 2015

यह एक्शन-थ्रिलर एक भारतीय खुफिया तंत्र की टीम के इर्द-गिर्द घूमती है जो आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने की कोशिश करती है। अधिकारी अजय के नेतृत्व में, वह आतंकवादियों के एक विनाशकारी मिशन को बाधित करने के लिए एक मिशन पर निकल पड़ते हैं। नीरज पांडे द्वारा निर्देशित, यह फिल्म वर्ष 2015 में रिलीज़ हुई थी और इसमें अक्षय कुमार, तापसी पन्नू, मधुरिमा तुली, राणा दग्गुबाती, रशीद नाज़ और अनुपम खेर ने अभिनय किया है। यह फिल्म आपके ध्यान को अंत तक बांधे रखेगी।

एक था टाइगर, 2012

यह फिल्म कबीर खान द्वारा निर्देशित एक एक्शन स्पाई थ्रिलर है। इसमें सलमान खान और कैटरीना कैफ हैं और सहायक भूमिकाओं में रणवीर शौरी, गिरीश कर्नाड, रोशन सेठ और गेवी चहल हैं। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहद शानदार कलेक्शन किया था। सलमान ख़ान के इस टाइगर के किरदार को बहुत सरहाया जा चुका है।

सिंघम, 2011

यह एक्शन-थ्रिलर फिल्म बताती है कि कैसे एक पुलिसकर्मी एक भ्रष्ट राजनेता को सबक सिखाकर अन्याय के खिलाफ लड़ता है। रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, इस एक्शन ड्रामा में अजय देवगन, काजल अग्रवाल, सोनाली कुलकर्णी, प्रकाश राज और अशोक सराफ मुख्य भूमिकाओं में है। फिल्म के डायलॉग्स आज भी लोकप्रिय है।

दबंग, 2010

 

अभिनव कश्यप द्वारा निर्देशित दबंग में  सोनाक्षी सिन्हा के साथ सलमान खान मुख्य भूमिका में हैं, जबकि अरबाज खान, ओम पुरी, डिंपल कपाड़िया, विनोद खन्ना, अनुपम खेर, महेश मांजरेकर और माही गिल सहायक भूमिकाओं में हैं, और सोनू सूद मुख्य प्रतिपक्षी हैं। यह उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी। सलमान ख़ान को चुलबुल पांडे के एक पुलिस वाले के रूप में बहुत प्रशंसा मिली।यह फिल्म सही मायनो में एक मास केंद्रित फिल्म है।

गजनी, 2009

 

गजनी ने दक्षिण भारतीय फिल्मों के रीमेक के दरवाजे फिर से खोल दिए। इस फिल्म को ए आर मुरुगादॉस द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है। फिल्म में आमिर खान, असिन और जिया खान मुख्य भूमिका में हैं। यह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई। जहां एक तरफ फिल्म के पहले भाग में आमिर ख़ान द्वारा संजय सिंघानिया के किरदार को सब पर प्यार आया वही दूसरी तरफ फिल्म के सेकंड हाफ की कहानी ने सबको अंदर से झिंझोड़ के रख दिया। आप आमिर के फेन हो या न हो यह फिल्म आपको एक दफा जरूर देखनी चाहिए।

वांटेड, 2009

https://youtu.be/fxm4KcKDQl0

सलमान ख़ान के डूबते करियर को इस फिल्म ने फिर से जिंदा कर दिया था। फिल्म वांटेड ने बॉलीवुड में एक प्रवृत्ति पैदा की, जिसके बाद कई सफल हिट फिल्में आईं जो दक्षिण भारतीय फिल्मों की आधिकारिक रीमेक थीं। पूरे फिल्म में सलमान गुंडे का भेस धारण कर के अंत में एक ट्विस्ट के साथ लोगों को चमका देते है।

डॉन, 2006

फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अर्जुन रामपाल, बोमन ईरानी, ईशा कोप्पिकर और ओम के साथ शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट साबित हुई थी। शाह रुख ख़ान ने जिस अंदाज से इस किरदार को निभाया है उसने सबका दिल जीत लिया।

वास्तव: द रियलिटी, 1999

 

खलनायक निश्चित रूप से एक अभिनेता के रूप में संजय दत्त का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है लेकिन वास्तव: द रियलिटी भी उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है। महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने संजय के करियर को पुनर्जीवित किया और उन्हें 90 के दशक के प्रमुख सितारों में शुमार किया। फिल्म एक ऐसे युवक के बारे में है, जो विकट परिस्थितियों में आपराधिक दुनिया में घसीटा जाता है और वह मुंबई के अंडरवर्ल्ड के खतरनाक हिटमैन में से एक बन जाता है। संजय दत्त ने इस फिल्म में बेहतरीन काम किया है।

सरफरोश, 1999

सरफरोश का निर्देशन जॉन मैथ्यू मैथन ने किया है। हालांकि इससे पहले भी आमिर खान ने पहले कई एक्शन फिल्मों में अभिनय किया था लेकिन रोमांटिक हीरो के रूप में अपनी छवि के कारण वे कभी भी इस अवतार में खुद को स्थापित नहीं कर पाए। हालांकि, सरफरोश ने यह सब बदल दिया और आमिर खान बॉलीवुड के सबसे बहुमुखी अभिनेताओं में से एक बन गए, जो किसी भी भूमिका में फिट हो सकते थे, चाहे वह एक्शन, रोमांस, ड्रामा या कॉमेडी हो फिल्म में नसीरुद्दीन शाह नकारात्मक भूमिका में हैं, जबकि सोनाली बेंद्रे फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म जातिवाद, घूस जैसे कई अन्य विषयों पर केंद्रित है।

करण अर्जुन, 1995

सलमान खान और शाहरुख खान ने 90 के दशक में ही खुद को बॉलीवुड के दिल की धड़कन के रूप में स्थापित कर लिया था।
फिल्म में काजोल, ममता कुलकर्णी, अमरीश पुरी और राखी भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म ने बॉलीवुड में पुनर्जन्म की प्रवृत्ति को वापस लाने की कोशिश की जो 70 और 80 के दशक के दौरान प्रमुख हुआ करती थी।

घायल, 1990

घायल से पहले, सनी देओल बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने वाले एक और सामान्य अन्य स्टार किड थे। धर्मेंद्र के बेटे होने के नाते, उन्होंने बॉलीवुड में कई हिट फिल्मों के साथ अपने पिता को गौरवान्वित किया और सफलता की सवारी घायल के साथ शुरू हुई। सनी देओल बॉलीवुड में सबसे बड़े एक्शन फिल्मी सितारों में से एक रहें है। यह फिल्म एक भाई के बारे में है जो क्राइम लॉर्ड बलवंत राय के खिलाफ अपने भाई की मौत का बदला लेने की कोशिश करता है।

शोले, 1975

रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित शोले हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे प्रसिद्ध एवं महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है। धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, अमजद खान, हेमा मालिनी और जया भादुड़ी जैसे मंझे हुए कलाकारों ने इस फिल्म में अपना योगदान दिया है। शोले को क्लासिक भारतीय फिल्मों में से एक माना जाता है। जय और वीरू की जोड़ी, ठाकुर के हाथ और गब्बर सिंह के डायलॉग आज भी सबकी जुबान पर है।

Conclusion: तो यह थी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे शानदार, जानदार और बेमिसाल एक्शन फिल्में। अगर हम से कोई फिल्म छूट गई हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताइएगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button