इंडियन सिनेमा के फादर दादा साहेब फाल्के का आज है 148व जन्मदिन

0
213
दादा साहेब फाल्के

गूगल आज डूडल के द्वारा बना रहा है दादासाहेब का जन्मदिन


आज है भारतीय सिनेमां के फादर दादा साहेब फाल्के का जन्मदिन. दादा साहेब फाल्के का जन्म 30 अप्रैल, 1870 को महाराष्ट्र के नासिक शहर में हुआ था. उनका असली नाम धुंडीराज गोविंद फाल्के था. दादासाहेब के फादर शास्त्री फाल्के संस्कृत के विद्धान थे और बेहतर जिंदगी की तलाश के लिए उनका परिवार नासिक से मुंबई पहुंचा.

दादा साहेब फाल्के
दादा साहेब फाल्के

गूगल आज डूडल के द्वारा दादा साहेब को याद कर रहा है और उनका जन्मदिन बना रहा है. दादा साहेब का बचपन से ही रुझान कला की ओर रहा और साल 1855 में उन्होंने जे.जे.कॉलेज ऑफ आर्ट में दाखिला लिया. दादा साहेब फाल्के ने 1913 में भारतीय सिनेमा को अपनी पहली मूक फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ दिया. उन्होंने 19 साल के अपने करियर में 95 फिल्में और 27 लघु फिल्में बनाई.

जाने दादा साहेब फाल्के की कुछ ख़ास बातें:

1.दादा साहेब ने एक फोटोग्राफर के रूप में अपना करियर शुरू किया बाद में उन्होंने एक प्रिंटिंग प्रेस शुरू किया वह नई प्रौद्योगिकियों के साथ पेश करने के लिए जर्मनी गए.

2.जब उन्होंने मूक फिल्म- “द लाइफ ऑफ क्राइस्ट” देखा तो उनके जीवन ने एक मोड़ बना दिया. फिल्म देखने के बाद उन्होंने अपनी पत्नी से कुछ पैसे उधार लिया और फिल्म “राजा हरिश्चंद्र” बनाई.

Also Read: जन्मदिन पर मिला अनोखा उपहार, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित होंगे मनोज वाजपेयी

3.दादा साहेब ने अन्य पांच पार्टनर्स के साथ हिंदुस्तान फिल्मों नाम की एक फिल्म कंपनी शुरू की थी बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया.

4.उनकी आखिरी साइलेंटफिल्म सेतुबंदन थी और उनकी आखिरी फिल्म गंगावतरन थी. ध्वनि फिल्मों के उद्भव के साथ, फिल्म बनाने की उनकी शैली अप्रचलित हो गई.

5.16 फरवरी 1944 को नासिक में उनकी मृत्यु हो गई थी.

6.उनके सम्मान में, 1969 में भारत सरकार ने “दादासाहेब फाल्के पुरस्कार” शुरू किया। यह भारतीय सिनेमा में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments