मनोरंजन

आज है जगजीत सिंह का जन्मदिन!

बॉलीवुड में जगजीत सिंह का नाम एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी गजल गायिकी से लगभग चार दशक तक श्रोताओं के दिल पर अमर छाप छोड़ी। करोड़ों दिलों में बसने वाले जाने-माने गजल गायक जगजीत सिंह का आज जन्‍मदिन है। उनका जन्‍म 8 जनवरी 1941 को राजस्थान के श्रीगंगानगर में हुआ था।

‘होश वालों को खबर क्‍या’,’झुकी झुकी सी नजर’ और ‘होठों से छू लो तुम’ ‘तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो’, ‘चिठ्ठी न कोई संदेश’, ‘ये दौलत भी ले लो’,’कोई फरियाद’ जैसी कई गजलें आज भी लोगों के बीच उन्‍हें जिंदा रखे है।

jagjit-singh-ghazals-shayari4lovers

1965 में बॉलीवुड में सिंगर बनने की तमन्ना लेकर जगजीत मायानगरी मुंबई पहुंचे। करियर के शुरुआत में जगजीत विज्ञापन फिल्मों में जिंगल गाया करते थे। इसी दौरान उनकी मुलाकात चित्रा से हुई और दोनों ने शादी कर ली। उसके बाद दोनों ने एक साथ कई एलबम में गाने गाए, उनकी जादुई आवाज लोगों के दिलों में उतर आई। जगजीत ने कई फिल्मों के लिए भी गाने गाए। 2003 में उन्हें भारत सरकार द्वारा कला के क्षेत्र में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। 10 अक्टूबर 2011 में जगजीत सिंह इस दुनिया को छोड़कर चले गए, लेकिन उनकी आवाज आज भी जिंदा है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button