यह है वो जगहें जहाँ नहाते ही होते है सभी रोग दूर

0
322
kund

जाने भारत के यह कुछ कुण्ड के बारे में जहाँ होता है ऐसा  की आप भी सुनकर हो जायेंगे हैरान  


आज जिस  तरह से कम  उम्र  में बीमारियाँ फ़ैल रही है लोग अपनी स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहने लगे है. वही अगर कोई आपसे यह कहे की सभी रोगों  कि  दवा है नहाना. जी हाँ, भारत में है कुछ ऐसे कुण्ड हैं  जहाँ नहाने से हो जाते  है सभी आपके रोग दूर. आप भी सोच रहें होंगे की यह कैसी अजीब सी बात है.

आपको बता दे कि  यह जो कुण्ड है वहां के गर्म पानी में जाकर नहाने से सभी रोग व बीमारियां ठीक हो जाती हैं. भारत में भी कई जगह ऐसे कुण्ड पाए जाते है जिनमे से कई धार्मिक तीर्थस्थल पर है. साथ ही ऐसा कहते है कि औषधीय गुणों के कारण यहाँ पर साल भर भक्तो की भीड़ लगी रहती है.

kund

जानते है उन कुण्डो के बारे में जहाँ होती है सभी बीमारियाँ दूर

1. बकरेश्वर जल कुंड – बकरेश्वर जल कुंड पश्चिम बंगाल में स्थित  है. इसे  बंगाल का सबसे प्रसिद्ध स्थल माना जाता है. ऐसा  कहते है कि  यहाँ पर गर्म पानी के 10 कुण्ड स्थित है. जिसमे सबसे गर्म कुण्ड  है – अग्नि कुण्ड जिसका टेम्परेचर 67ºC रहता है.  इसके बाद आता है भैरव जिसका टेम्परेचर है  65ºC रहता है , फिर है खीर जिसका  टेम्परेचर रहता है 66ºC , नृसिंह जिसका टेम्परेचर रहता है 66ºC और पापहरा कुण्ड जिसका टेम्परेचर रहता है 48ºC. साथ ही यहाँ पर लोग देश के हर राज्य से इस पवित्र कुण्ड  में स्नान  करने के लिए आते है यह  सोच कर की नहाने से हो जायेंगे सभी रोग दूर .

2. मणिकरण कुण्ड– मणिकरण जल कुण्ड  हिमाचल प्रदेश में है . यह जगह  गर्म पानी  के चश्मों  के लिए जानी जाती है जहाँ  लोग अपने रोगो  को दूर  करने के लिए देश के कौने- कौने से आते  है. ऐसा कहते है कि  यहाँ के पानी में सल्फर, यूरेनियम व अन्य रेडियोएक्टिव तत्व पाए जाते हैं जिसका तापमान बहुत अधिक होता है।  इसके अलावा यहाँ पर रह रहे लोगो का कहना है कि यहाँ पर सिखों के पहले गुरु नानक देव अपने साथी मर्दाना के साथ यहां आए थे.

यहाँ भी पढ़े : जब डॉक्टर्स ने निकाला बच्ची के पेट से बालों का गुच्छा

3. अत्रि जल  कुण्ड– अत्रि जल कुंड जो है वो ओडिशा  में है. यह जल कुण्ड उसके सल्फर युक्त गर्म पानी के लिए  काफी मशहूर है . कहते है यहाँ के पानी  का तापमान हमेशा 55 डिग्री रहता है.

4. तुलसी श्याम कुण्ड – तुलसी श्याम कुण्ड  गुजरात में स्थित है.यहाँ पर गर्म पानी के तीन कुण्ड है   . जिनकी खासियत  यह है कि  ये इन तीनो के पानी का अलग-अलग तापमान रहता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in