अजब - गजब

यह है वो शहर जहाँ औरते रहती है बिना वस्त्र के, यह है बड़ी वजह ?

निवस्त्र  होने के बाद करती है यह सब 


कुत्ते ने इंसान को काँटा  यह सबने सुना होगा लेकिन इंसान ने कुत्ते को काँटा यह थोड़ी अजीब बात  है. देश में  ऐसे ही कुछ  अजब – गज़ब चीज़े होती  रहती है  जिसका आप अंदाज़ा  भी नहीं लगा  सकते  सुनने में यह कहानियाँ थोड़ी अजीब लगती है लेकिन असल में यह जिंदगी की एक सच्चाई  होती है जैसे की यह जगह जहाँ औरते 5  दिन तक बिना वस्त्र के दिन गुज़ारती है .

Himachal-Pradesh

जी हाँ , सुनने  में यह थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच है कि हिमाचल प्रदेश में मणिकर्ण घाटी नाम से एक  जगह है जहाँ एक पीणी गांव है. इस गांव में साल में 5 दिन औरतें बिना कपड़े  पहने  रहती है. इस परंपरा की खास बात यह हैं कि,औरतें तब पुरुषों के सामने नहीं आती हैं.

अब जाने इस परम्परा से जुड़ी और भी कुछ ख़ास बातें ?.

आपको बता दे कि 5  दिन रहने वाली यह निवस्त्र परम्परा सावन के महीने में अपनाया जाता है। पूर्वजों के समय से ही यह परंपरा चली आ रही है.ऐसा कहा जाता है की अगर  कोई भी औरत इस परंपरा को नहीं निभाती तो उसके घर में अशुभ हो जाता है. इसी डर से सभी औरत  इस परंपरा को निभाती है और यही नहीं  उस बीच  सभी औरते हँसना  भी बंद कर देती है.

यहाँ भी पढ़े :Sunday Special : रोजाना योग करना स्वास्थ्य के लिए है बेहद ही फायदेमंद

यह  परम्परा इसलिए भी मानी  जाती है क्यूंकि कुछ लोग यह भी मानते है कि कुछ सालों पहले यहां एक राक्षस सुन्दर कपड़े पहनने वाली औरतों को उठा ले जाता था, जिसे देवताओ ने मिलकर मौत के घाट उतर दिया. लेकिन जैसे-जैसे समय बदला इस परम्परा को निभाने के तरीके भी बदले और आज जो नयी पीढ़ी  है वो इस परम्परा को इस तरीके से निभाती है कि वह अब  5 दिनों में कपड़े नहीं बदलती हैं और काफी पतले कपड़ें पहनती हैं .

तो यह हिमाचल प्रदेश की छोटे से गावँ  की अजब सी कहाँनी  जो सुनने में अजीब है लेकिन सच्ची है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।