सर्दियों में आप अपनी त्वचा को इन 5 आयुर्वेदिक तरीके से निखारे

0
349
aurvedic-home-remedies

यह है वो खास आयुर्वेदिक टिप्स जिससे आपका चेहरा और निखर जाएगा 


पूरा दिन आप घर से बाहर रहते है और फिर बाहर  की हवा  इतनी प्रदूषित है की आपके चेहरे का जो निखार है वो चला जाता  है.  चेहरे को निखारने के लिए कुछ न कुछ तो करना ही पड़ेगा।  जिसके लिए आप आयुर्वेदिक  तरीका अपना सकते हैऔर आपका चेहर भी खिल जायेगा। तो आज मै  आपको बताउंगी कैसे आप सर्दियों में अपनी त्वचा की आयुर्वेदिक  तरीके से निखार पाएँगे।

aurvedic-home-remedies

जाने यह 5  ख़ास आयुर्वेदिक  तरीके  जिनसे आपका चेहरा और भी ग्लो करेगा :

1.अगर आप चाहते है की आपका चेहरा हर रोज ग्लो करे तो उसके लिए आपको नींद पूरी लेना बहुत जरुरी है. क्यूंकि देर रात घंटों टीवी, इंटरनेट और मोबाइल पर अपना समय बिताने से आपके चेहरे की रौनका जाएगी साथ ही आँखों नीचे  डार्क सर्कल्स अलग नजर आएंगे, आयुर्वेद की मानें तो ये दिनचर्या न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि खूबसूरत त्वचा के लिए भी  सही  नहीं है। इसलिए  रोज 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेना जरुरी हैं।

2. एक्सरसाइज का भी आपके चेहरे के निखार  में एहम  रोल  है और वो यह है की एक्सरसाइजआपके शरीर के अंदर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो हमारी स्किन सेल्स को पोषण देकर उन्हें ग्लोइंग व खूबसूरत बनाता है। कहना गलत नहीं होगा कि एक्सरसाइज हमारी स्किन को अंदर से खूबसूरत बनाती है.

यहाँ भी पढ़े: यह है 6 ऐसे स्वच्छ देश खूबसूरती मोह लेगी आपका मन

3 . साथ ही हर्बल टी भी पीने  से चेहरे पर निखार आता  है. क्यूंकि आपको हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी है. जिसके लिए आप जिंजर टी और लेमन टी पी  सकते है.

4 . मैडिटेशन भी करे क्यूंकि यह आपके अंदर  के तनाव  और थकावट  को भी ख़त्म  करता है जिससे आप रिलैक्स फील करते हो वो आपके चेहरे  पर नजर आती है ग्लो  के जरिए।

5 . ड्राई  फ्रूट्स भी खाया करे क्यूंकि उसमे  फैटी एसिड और फाइबर की मात्रा सही होती है जिससे आपके चेहरे  पर निखार  आता  है.

तो यह है वो 5 आयुर्वेदिक टिप्स  भी आपका चेहरा  निखरा  लगेगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in