अजब - गजब

भारत की इस झील में दफन है अरबों का खजाना

झील में नज़र आएंगे सोने चांदी के ज़ेवर


घर की अलमारी और संदूको में तो सभी ने अपनी ज़िन्दगी में कीमती जेवर ,गहने और धन जरूर देखा होगा. मगर क्या आपको यकीन होगा के प्राकृतिक स्थानों में एक जगह ऐसी भी मौजूद है जहाँ आपको झील में सोना-चांदी ,बेशकीमती ज़ेवर के साथ अरबो रूपए भी देखने को मिल सकते हैं .

जानिये कहाँ है ये झील

खजाने से भरी हुई ये कमरुनाथ झील हिमाचल प्रदेश की स्थित है. जिले से 60 किलोमीटर दूर स्थित ये  झील अपने अंदर अरबो से भी ज्यादा कीमत का धन लिए हुए हे.

कहाँ से आया इस झील में ये खजाना ?

भारत  अपनी संस्कृति और मान्यताओं के लिए जाना जाता है. ऐसी ही एक पौराणिक मान्यता के अनुसार यदि कोई व्यक्ति इस झील में अपनी कोई कीमती चीज़ डालता है तो इक्षा अवश्य पूरी होती है. इसी मान्यता के चलते देश भर से सैलानी और भक्त भारी मात्रा में यहाँ आकर प्रार्थना कर इस झील में पैसे और जेवर डालकर जाते हैं.

kamrunath jheel

गर्मियों में उतरता है सोना चांदी

मौसम बदलते ही झील अपना रंग बदल लेती है.गर्मियों के मौसम में झील का पानी एकदम साफ़ हो जाता है जिससे आसानी से झील की गर्त में मौजूद सोने चांदी और रुपयों को देखा जा सकता है।अधिक सैलानियों के आने से झील के चारो तरफ नोट इकठ्ठा हो जाते  हैं.

कौन करता है ईश्वर के खजाने की रक्षा ?

कहा जाता है की इस झील में कोई भी व्यक्ति नौका विहार नहीं कर सकता है. इस झील में उतरना सख्त मन है. इस झील को ईश्वर के कहने के रूप में देखा जाता है.कहते हैं की कमरुनाथ के नाग इस झील  करते हैं.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।