यूनेस्को की सूची मे शामिल है यह भारत की अदभुत जगहें 

0
taj mahal

जाने यूनेस्को की सूची मे शामिल इन अद्भूत जगहों की ख़ास बातें


हर साल 18 अप्रैल को मनाये जाने वाले विश्व धरोहर का मकसद लोगो को दुनिया की सांस्कृतिक , ऐतिहासिक और प्राकृतिक धरोहर से परिचित कराना होता है| दुनिया मे ऐसी कही सारी जगहें  है  जिनके बारे मे  लोगो को कोई जानकारी नहीं है  . ऐसी बहुत जगहें है जो अपने अंदर काफी सारी विशेषताओ को समेटे हुए है।  जिनके बारे मे  बहुत कम लोग ही जानते है.जी हाँ , यूनेस्को की सूची मे शामिल होने के बाद  ही इन जगहों को  अलग पहचान मिलीं है. यूनेस्को की सूची मे  कुल 878 जगहें शामिल है. लेकिन आज हम आपको बताएँगे भारत की तीन  जगहें के बारे मे
ताज महल 
भारत की नायाब धरोहर मे शामिल है आगरा का ताज महल.इसकी ख़ूबसूरती को देखने दुनियाभर से लोग आते है.इस अदभुत ताज महल को सफ़ेद संगमरमर से शाहजहाँ द्वारा बनाया गया. दुनिया का आज हर एक इंसान ताज महल देखने की चाह रखता है क्योकि इसे मोहब्बत का मंदिर माना जाता है. ताज महल का निर्माण लगभग 1643 मे  हो गया था लेकिन फिर भी इसकी सुंदरता को बढ़ाने क लिए 10 साल तक और काम चला. सफ़ेद मार्बल से बने ताज महल  की कुल ऊंचाई तकरीबन 73 मीटर है. मुग़ल शासक शाहजहाँ द्वारा बेगम मुमताज़ की याद मे  बनवाया गया सफ़ेद संगमरमर का यह मकबरा दुनिया के  सात अजूबो मे भी शामिल है.यमुना नदी के किनारे सफ़ेद पत्थरों  से निर्मित आलौकिक सुंदरता की तस्वीर ताज महल  न केवल भारत मे बल्कि पूरे विश्व मे अपनी पहचान बना चुका  है.
अजंता गुफा 
अजंता एलोरा की गुफाएँ महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर के समीप है.इन गुफाओ के  करिश्मे को हर साल लाखो पर्यटक लोग देखने  आते है .अजंता की गुफाये भगवान बुुद्ध को समर्पित की जाती है.ये कम से कम  30 संख्या मे है ,ये गुफाये अनुयायियो और बौद्ध धर्म के विद्यार्थियों के रहने के लिए निर्माण की गई  थी. आमतौर पर गुफा  की  नक्काशी और चित्रकारी भगवान बुद्ध  की जीवन कथाओ को दर्शाती है.
हम्पी 
 कर्नाटक के बेल्लारी जिले मे हम्पी को दुनियाभर मे सबसे बहतरीन पर्यटन स्थलों की  साल की सूची मे  दूसरा स्थान दिया गया है. हर साल यहाँ हज़ारो की संख्या मे पर्यटक और तीर्थयात्री आते है.हम्पी का विशाल फैलाव गोल चट्टानों मे विस्तृत है.घाटियों और टीलो  के बीच पांच सौ से अधिक स्मारक निशान है.इनमे मंदिर , महल ,  तहखाने ,पुराने बाज़ार , चबूतरे आदि असंख्य इमारते शामिल है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here