इस दिवाली पर क्या दें अपने रिश्तेदारों को तोहफा

0
26
diwali gifts
diwali gifts

तोहफे में कभी न दे लक्ष्मी- गणेश अंकित सिक्के उपहार में


दिवाली के अवसर पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को गिफ्ट देने के चलन है और उन्हें गिफ्ट देने के लिए हम काफी सारी चीजें खरीदते है मगर हम में से बहुत कम लोग यह जानते है की वो गिफ्ट लोगो पर क्या प्रभाव डालते है। तो चलिए हम जानते है की इस दिवाली आप क्या गिफ्ट् दे सकते है आपने दोस्तों और रिश्तेदारों को।

गिफ्ट्स में क्या नहीं देने चाहिए:

काफी ज्योतिषो के अनुसार, दिए गए उपहार से न केवल इसे लेने वाले की बल्कि देने वाले की किस्मत भी बनती और बिगड़ती रहती है। इस अवसर पर कभी भी पानी से रिलेटेड कोई भी चीजें नहीं देनी चाहिए क्योंकि ये माता लक्ष्मी का संबंधित पर्व होता है और उनका वास भी जल में ही होता है। दिवाली और धनतेरस के अवसर पर नुकीली चीजें खरीदने से बचना चाहिए। साथ ही ऐसी कोई वस्तु जिसमें तीखे किनारे हों, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट में भी नहीं देनी चाहिए।

Read more: इन एयरिंग्स के साथ अपने लुक को बनाये और भी बेहतर

सोने-चांदी के सिक्के:

अगर आप इस दिवाली किसी को भी पानी का जग और ग्लास दे रहे है तो वो नहीं देनी चाहिए, इसके बदले आप चांदी-सोने के सिक्के भी गिफ्ट के तोर पर दे सकते है।लेकिन जिसपर लक्ष्मी- गणेश अंकित हो वो सिक्के मत दे क्यूंकि दे देना शुभ नहीं माना जाता है।

शुभ चीजें जो आप दे सकते है:

दिवाली या धनतेरस पर किसी को भी अष्टधातु से बनी हुई कोई वस्तु उपहार के रूप न दे और कोई भी मिश्रित धातु भी तूफे के रूप मना दे। आप देना चाहें तो सोने-चांदी के सिक्के, आभूषण दे सकते हैं। दीपावली पर लक्ष्मी और गणपति की प्रतिमा भूलकर भी किसी को भी न दे. ऐसी मान्यताएं है कि ऐसा करके आप अपना सौभाग्य किसी और को दे देते है और इसका मतलब यह भी हुआ की आप अपनी लक्ष्मी किसी और को दे रहे है। आप चाहे तो गिफ्ट के तौर पर स्टील और लोहे से बनी कोई भी चीज गिफ्ट कर सकते है। कभी भी सिल्क के कपड़े किसी को गिफ्ट न करें।अगर आप धनतेरस के दिन शॉपिंग कर रहे है, तो इस दिन सिर्फ अपने लिए ही समान खरीदें। ब्लैक कलर कोई भी सामान न ही अपने घर लाएं और न ही गिफ्ट करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com