लाइफस्टाइल

आज के समय पर हर माँ बेटी के बीच जरूर होनी चाहिए ये 5 बातें

आज के समय पर एक माँ को अपनी बेटी को आत्म-निर्भर और स्वाभिमानी बनाने के लिए उसे सीखनी चाहिए ये चीजे


एक माँ और बेटी का रिश्ता कैसा होता है ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है हर माँ बेटी के बीच एक मजबूत और अटूट रिश्ता होता है जो प्यार और विश्वास से बना होता है। अगर आप एक माँ है या एक बेटी है तो आप इस बात को अच्छे से समझ सकते है कि माँ और बेटी के बीच किस तरह की बांडिंग होती है। ये एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे हम कह सकते है कभी ना टूटने वाला रिश्ता। जैसे जैसे बेटी बड़ी होती जाती है उसका और उसकी माँ का रिश्ता और भी ज्यादा अटूट और गहरा होते जाता है और माँ की उसके प्रति और भी अधिक जिम्मेदारी बढ़ जाती है। अगर आप एक माँ है तो आपका काम सिर्फ अपनी बेटी को घर के काम सीखना और पढ़ाना ही नहीं है, बल्कि आपकी जिम्मेदारी है उनको जिम्मेदार बनाना, आत्म-निर्भर बनाना और स्वाभिमानी बनाना। एक बेटी अपनी माँ के सबसे ज्यादा करीब होती है वह जितनी चीजें अपनी माँ से सीखती हैं, उतनी तो वो स्कूल में भी नहीं सीखती है। तो चलिए जानते उन चीजों के बारे में जो आज  के समय में हर माँ बेटी के बीच होनी चाहिए।

स्वाभिमान: एक माँ और बेटी का रिश्ता बहुत ही प्यार और अटूट होता है। इसलिए माँ और बेटी को हमेशा एक दूसरे को समझना चाहिए कि वह जैसी भी हैं सुन्दर है और उन्हें अपने आप को ऐसे ही पसंद करना चाहिए। इससे दोनों को एक दूसरे के अंदर स्वाभिमान और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।

स्वतंत्रता: एक माँ होने के नाते आपको हमेशा अपनी बेटी को समझाना और सिखाना चाहिए कि स्वतंत्र बने और हर उम्र में अपना काम खुद करें। जिससे की आपको कभी भी किसी भी काम के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

सेल्फ-केयर: आपने देखा होगा कि अक्सर घरों में माएं अपने घर के कामों में इतना बिजी रहती हैं कि वह अपने ऊपर ध्यान ही नहीं देती है। ऐसे में हर बेटी को अपनी माँ को सेल्फ-पेंपरिंग, रेडी होना और ट्रेंडिंग चीजों से भी रूबरू जरूर कराना चाहिए। साथ ही अपनी माँ को सेल्फ केयर करना भी सिखाना चाहिए। आपको उन्हें बताना चाहिए कि सेल्फ केयर का मतलब केवल मेकअप करना नहीं होता। सेल्फ केयर का मतलब होता है रेस्ट करना, खुद की सेहत का ख्याल रखना और अपने लिए समय निकालना। इससे आप दोनों का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत बनाता है।

और पढ़ें: जानें लिपस्टिक खरीदते हुए आपको किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, ताकि मिलें बेस्ट रिज़ल्ट

स्ट्रांग: आज के समय में हम सभी लोगों का लाइफस्टाइल काफी ज्यादा बदल चुका है। जिसके कारण आज के समय में अक्सर लोगों की जिंदगी काफी ज्यादा भागदौड भरी हो गई है। आज के समय पर हर कोई डिप्रेशन का शिकार हो रहा है। ऐसे में आपको एक दूसरे को डिप्रेशन में जाने से रोकना चाहिए। आपको एक दूसरे के साथ मॉर्निंग वॉक पर और जिम जाना चाहिए। जो आज के समय पर डिप्रेशन और तनाव से लड़ने के लिए जरूरी होता है।

अपना बचाव: आज के समय पर महिलाओं के साथ जो अत्याचार हो रहे हैं, उन्हें देख कर आपको भी लगता होगा कि आपको अपनी बेटी को सेल्फ डिफेंस की चीजे सीखनी चाहिए। ताकि समय आने पर वह अपने आप को अनजान लोगों से बचा सके। अपना बचाव करना सिखाने के लिए आपको उन्हें इसकी ट्रेनिंग दिलानी चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।