बनारस जाकर इन जगहों का ले ज़ायका

0
27
banaras

बनारस की यह जगहें है मशहूर


बनारस की  चाट से लेकर साड़ियाँ कितनी अच्छी है यह हर कोई जानता है लेकिन  अगर आप बनारस  जाकर यहाँ नहीं घूमे है तो आप बनारसी  नहीं कहला  पाएंगे . जी हाँ,बनारस जिसे काशी  के नाम से जाना जाता है.,जहाँ पर सुबह की आरती  से होती है हर किसी के दिन की  शुरुआत, जहाँ के सागर में  बसे  है भोलेनाथ, फिर क्यों न करे लोग बनारस  के घाट  से प्यार.

बनारस वो जगह हैं जहाँ  लोग चाहे सुबह की आरती हो या शाम की आरती ,लोग बस सुकून से रहते है, जहाँ देवाधिदेव महादेव की त्रिशूल बसी है इस नगरी का किसी भी तरह के प्रलय में भी विनाश नहीं हो सकता है। काशी के घाट आज भी दुनिया भर में अध्यात्म, योग, धर्म और दर्शन के केंद्र हैं। जो दुनिया के हर कोने से लोगो को अपनी  तरफ आकर्षित करता है क्योंकि  यहाँ  की खूबसूरती  है ही ऐसी  कि किसी  का भी मन मोह ले तो  इसलिए आज हम आपको बतायंगे बनारस की वो खास मशहूर जगहों के बारे में  जिसे देखने के बाद आप भी बनारसी ही कहलायेंगे

जाने बनारस की इन मशहूर जगहों के बारे में:

अस्सी घाट – इस घाट की खास बात यह है की यह बेहद ही साफ़ -सुथरा और प्रदूषण रहित है. वही ऐसा भी बताया जाता है की मां दुर्गा ने शुम्भ- निशुम्भ का वध यही किया था.

दशाश्वमेध घाट – दशाश्वमेध घाट यहाँ का सबसे मशहूर घाट है जहां सुबह कि आरती और शाम की आरती लेने के लिए  लोगो की भीड़  उमड़ती  है.ऐसा कहा जाता है की राजा दिवोदास द्वारा यहां दस अश्वमेध यज्ञ कराने की वजह से इसका नाम दशाश्वमेध घाट पड़ा.नेता से लेकर  अभिनेता  तक सब यहाँ की गंगा  आरती  देखने  के लिए इकट्ठे  होते है. यहाँ की आरती का समय सर्दियों में 6 बजे और गर्मियों में 7 बजे का है.

यहाँ भी पढ़े: तेरे नाम 2 की स्क्रिप्ट हुई तैयार

गोदौलिया मार्केट–  गोदौलिया मार्केट बनारस का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार है  जहाँ आपको बनारसी साड़ियों का ज़ायका देखने को मिलेगा.यहाँ आपको कपड़े से लेकर ज्वेलरी , हैंडमेड क्राफ्ट से लेकर हर चीज सही और सस्ते दामों में मिल जायेगी.

बनारस की कचौड़ी वाली गली – आप बनारस गए और कुछ खाया नहीं ऐसा तो नहीं चलेगा. शॉपिंग और घूमने  के साथ खाना भी जरुरी है. बनारस की सबसे मशहूर गली है कचौड़ी वाली गली. यहाँ का जितना पान मशहूर है उतनी ही यहाँ की कचौड़ी और चाट, तो आप जब यहाँ जाए यहाँ की कचौड़ी  जरूर खाये

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments