अगर आप कर रहे है समर वकेशंस में ट्रैकिंग करने का प्लान, तो यह जगहे है बेस्ट

0
trekking

जाने इस समर आप ट्रैकिंग  के लिए  कहाँ जा सकते है 


बच्चो के बोर्ड एग्जाम शुरू हो चुके है और एग्जामस के खत्म होते ही समर वकेशंस शुरू हो जाएगी और आप भी ऑफिस के काम से थक जाते है ऐसे में आप समर वकेशंस पर एक हफ्ते की छुट्टी  लेकर कही दिल्ली से बाहर  घूमने जा सकते है और अगर आपका मन  इस समर वेकेशन  पर ट्रैकिंग करने का है तो यह जगहे है आपके लिए बिलकुल बेस्ट.

trekking

जाने इस समर वेकेशन पर आप ट्रैकिंग के लिए कहाँ  जा सकते है ?

1.नाग टिब्बा  ट्रेक

नाग टिब्बा जो है काफी ऊँचा माउंटेन है जो की 9  हजार 915 फ़ीट ऊँचा है . साथ ही यहाँ जब आप ट्रेकिंग करेंगे तो आपको  दूर से बंदरपूंछ , गंगोत्री पीक्स  , केदारनाथ पीक और दून वैली नजर आएगी . यहाँ पर ट्रैकिंग करने में आपको बेहद हि मजा आएगा साथ ही ट्रैकिंग जो है आप वो पंतवारि से  शुरू कर सकते है। सबसे ऊंचाई पर पहुंचने के लिए आपको ट्रैकिंग में 4  घण्टे लग जायेंगे. यहाँ पर मार्च से अक्टूबर के बीच  में कभी भी जा सकते है.

यहाँ भी पढ़े : नगालैंड में हर साल मनाया जाता है ” Hornbill Festival”

2. हतु पीक ट्रेक 

हतु पीक ट्रैक जो है  वो हिमाचल के शिमला में है . यहाँ पर आप  शुरू करेंगे तब आपको थोड़ा इजी लगेगा लेकिन बाद में आपको ज्यादा ऊंचाई लगने लगेगी साथ ही जब आप ट्रैकिंग करेंगे तो आपको हतु  माता का मंदिर भी दिखेगा  आप वह दर्शन के लिए भी जा सकते है.  फिर जब आप ट्रैकिंग  कर के उस पीक  पर पहुंचेंगे तब आपको श्रीखंड , किन्नर कैलाश देखने को मिलेगा. यहाँ पर आपको ट्रैकिंग करने में 6  घंटे लगेंगे. ट्रैकिंग पॉइंट आपका नारकंडा से शुरू होता है  .यहाँ आप मई से जून या फिर सितम्बर से नवंबर के बीच  कभी भी जा सकते है.

3. खीरगंगा  ट्रेक

 खीरगंगा ट्रेक  जो है वो  बेहद ही खूबसूरत और रिफ्रेश ट्रेल्स है जहाँ आप ट्रेकिंग के लिए जा सकते है.  यहाँ आपको ट्रैकिंग करने के लिए 5  से 6 घंटे लग जाएँगे. ट्रैकिंग पॉइंट आपका बरसेनी है. यहाँ  आप मार्च से अक्टूबर के बीच  में कभी जा सकते है.

 Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here