लाइफस्टाइल

अगर आप भी लॉकडाउन के बाद शुरू कर रहे है जिम, तो इन बातों का रखें ध्यान

जिम जाते हुए इन बातों का रखें विशेष ध्यान


हमारे देश में पिछले साल से फैला कोरोना वायरस अब जा कर कुछ राज्यों में थम सा रहा है।  कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की दरें कुछ हद तक घटने लगी है और स्वस्थ होने की दर बढ़ने लगी हैं। जिसके कारण कई राज्यों में लॉकडाउन को पूर्ण रूप से हटाया जाने लगा है। जबकि कुछ राज्यों में अभी अनलॉक प्रक्रिया चालू की गई है। जिसके चलते सार्वजनिक स्थानों जैसे सिनेमा, स्टेडियम, स्कूल, कॉलेज, जिम और पर्यटन स्थल को खोला जाने लगा है। वैसे ध्यान रखने वाली बात यह है कि अभी खतरा पूरी तरह टला नहीं है।

देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा बरकरार है। जिसके चलते आपको घर से बाहर निकलते हुए सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन नियमों का पालन करना चाहिए और अनावश्यक घर से बाहर बिल्कुल भी नहीं जाना चाहिए।  अगर आप भी लॉकडाउन हटने के बाद जिम जाने की सोच रहे है तो आपको भी घर से बाहर निकलते हुए शारीरिक दूरी का पालन, दो मास्क और साफ़-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते है जिम जाते हुए आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सैनिटाइज: माना अभी सरकार द्वारा कई राज्यों को अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि हमारे ऊपर से कोरोना वायरस का खतरा पूरी तरह टल गया है। अभी भी हमारे ऊपर कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा बरकरार है। इसलिए अगर आप लॉकडाउन के बाद जिम शुरू करने जा रहे है तो आपको कई चीजों का ध्यान रखना होगा। आपको अपने साथ हमेशा सैनिटाइजर जरूर रखना होगा। आपको जिन में प्रवश करने से पहले और वहां का कुछ भी सामान छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह सैनिटाइज करना चाहिए।

जिम

और पढ़ें:  अगर कोरोना से रिकवर होने के बाद आप भी हेयर फॉल से है परेशान, तो ट्राई करें ये उपाय

सेहत का ख्याल रखें: अगर आपको कोई बहुत जरूरी काम है तभी घर से बाहर जाए, अन्यथा अनावश्यक घर से बाहर बिल्कुल भी न जाए। और घर से बाहर जाते हुए अपनी सेहत का पूरा खास ध्यान रखें और अगर आप असहज महसूस करते है तो आपको जिम बिलकुल भी नहीं जाना चाहिए। खासकर सभी लोगों के लिए मानसिक रूप से सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है।

पूरी सावधानी बरतें: जैसा की हम सभी लोग जानते है कि अभी कोरोना वायरस का खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है। ऐसे में बेहद जरूरी है कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें। इसके लिए आपको अपने हाथों को नियमित रूप से धोना होगा। और जिम में वर्कआउट करते समय हमेशा मास्क पहनकर बहुत मुश्किल है इसलिए आपको शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।