सेहत

इस मौसम में डेंगू से रहे सावधान

अक्सर हम ख़बरों में पढ़ते और सुनते हैं कि सीज़न में होने वाला बदलाव अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। जिसके चलते लोग बुखार, मलेरिया, डेंगू आदि बीमारियों से जुझते हैं।

मॉनसून में डेंगू का खतरा ज्‍यादा होता है, ये एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जो व्यक्ति को कमजोर बना देती है और साथ ही मौत का कारण भी बन सकती है। अगर आप को पहले भी डेंगू हो चुका है तो डेंगू के दूसरे हमले से सावधान रहें, क्योंकि यह पहले से ज़्यादा खतरनाक हो सकता है।

dengue

डेंगू चार प्रकार का होता है और हर किसी के जीवन में उसे चार बार डेंगू हो सकता है। एक व्‍यक्‍ति को बार-बार होने वाला डेंगू जानलेवा हो सकता है। साथ ही डेंगू से पीड़ित व्यक्ति को मलेरिया भी हो सकता है और यह दोनों बिमारी मिल कर शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम कर सकते हैं, जिससे आपकी समस्या ज़्यादा बढ़ सकती है।

डेंगू में समस्याओं का कारण खून के गाढ़ेपन में बदलाव एक वज़ह हो सकती है। ऐसे में मरीज को काफी मात्रा में तरल पदार्थ लेने की सलाह डॉक्‍टर देते है, साथ ही उसे ड्रिप चढ़ाने की भी ज़रूरत पड़ सकती है। लेकिन ऐसा तब तक करने की ज़रूरत नहीं होती, जब तक व्‍यक्‍ति का मूल प्लेट्लेट्स दो प्रतिशत न रह जाएं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button