आज से लौटेगी ताजमहल की रौनक, चार लाख लोगों की  उम्मीदों का सवेरा

0
172
taj mahal

आज से खोले जाएंगे ताजमहल के दरवाजे पर्यटकों के लिए


लम्बे समय से चल रहे कोरोना वायरस ने सभी लोगों की ज़िन्दगी बदल कर रख दी. अभी तकरीबन 7 महीने के लॉकडाउन के बाद धीरे धीरे चीजें पटरी पर आ रही है. धीरे- धीरे लोगों ने काम पर जाना शुरू कर दिया है. आज से बहुत से राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल आंशिक तौर पर खुल जाएंगे. साथ ही साथ कई हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में भी क्लासेस शुरू हो जाएंगी. बहुत जल्द हमारे देश में पॉलिटिकल, सोशल, धार्मिक, स्पोर्ट्स, कल्चरल, एंटरटेनमेंट से जुड़े इवेंट्स भी होने शुरू हो जायेगे.

ताजमहल के दरवाजे पर्यटकों के लिए खुलने के बाद बहुत से लोगों के जिंदगी में होगा उम्मीद का सवेरा

आज से ताजमहल के दरवाजे पर्यटकों के लिए खुलने के बाद बहुत से लोगों की जिंदगी में उम्मीद का सवेरा होगा. ताजमहल पर्यटकों के लिए खोले जाने के बाद इससे जुड़े करीब चार लाख लोगों की जिंदगी में उम्मीदों का नया सवेरा आएगा. लम्बे समय से बेरोजगार पड़े लोगों को एक बार फिर रोजगार मिलेगा. मार्बल, जरदोजी, रेस्त्रां जैसे कारोबारियों को एक बार फिर रोजगार मिलेगा. होटल, फोटोग्राफर, गाइड भी अब पर्यटकों का स्वागत करने को तैयार है. आज एक बार फिर लोग लम्बे समय बाद ताजमहल का दीदार दोबारा से कर पाएंगे.

और पढ़ें: जाने क्यों माना जाता है हिंदू धर्म में कछुआ को घर पर रखना शुभ, जाने इसके फायदे

ऐसी होंगी क्लोन ट्रेन

आज से भारतीय रेलवे 40 क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. रेलवे ने आज से 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर ली है. 19 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलायी जाएगी. जिसमे एक ट्रेन में 18 डिब्बे होंगे. एक जोड़ी ट्रेन लखनऊ-दिल्ली के बीच ऐसी होगी जिसमे 22 डिब्बे रहेंगे और इन ट्रेनों का किराया भी हमसफर एक्सप्रेस के बराबर होगा. इसके लिए आपको 10 दिन का एडवांस रिजर्वेशन कराने की सुविधा होगी. साथ ही डायनामिक फेयर वाला सिस्टम इन पर लागू नहीं होगा.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com