लाइफस्टाइल

गर्मी में खुद को डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

क्यों जरूरी है डिटॉक्सिफिकेशन


आज कल गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में बढ़ती गर्मी से बचे रहने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। क्या आपको पता है, गर्मियों के मौसम में आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। गर्मी का कहर हर साल हम लोगों पर बरसता है। और गर्मी आते ही हम लोग इससे बचने के लिए अलग अलग कोशिशों में जुट जाते है। डाइट में थोड़ा सा बदलाव कर के आप गर्मी से बच सकते है, साथ ही अपनी बॉडी को भी डिटॉक्स कर सकते है।
आज हम आपको ऐसे 5 चीजों के बारे में बताएंगे जिसको आप अगर अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आप गर्मी से बचने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी कर पाएंगे।
1. नींबू और पुदीने: गर्मियों के मौसम में नींबू का पानी कितना फ़ायदेमं होता है ये तो हम सब जानते है, परन्तु अगर आप नींबू की दो बूंदों के साथ एक गिलास छना हुआ पुदीने का पानी पीते है तो ये अपने लिवर के लिए काफी फ़ायदेमं होता है साथ ही ये आपके मेटाबॉलिजम को भी मजबूत बनाता है।
summer detox food
image Source – Pixabay
2. दही: दही प्रोटीन से भरपूर होता है इस लिए दही गर्मियों में सेहत के लिए काफी फ़ायदेमं होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन भूख को शांत करते है। जिससे आप बाकि उच्च कैलोरी की चीजें खाने से बचे रहते है। साथ ही ये आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा होता है।

और पढ़ें: डायबिटीज़ को करना चाहते है कंट्रोल तो अपनाये ये 5 उपाय! 

3. तरबूज: तरबूज आपकी बॉडी को गर्मियों में ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होने के कारण इससे पेट भरा लगता है। तरबूज में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की क्षति से बचाता है।
4. टमाटर: टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन – सी भरपूर मात्रा में होता है। टमाटर में लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते है, जो हमे पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर को ठीक करने में मदद करते है।
5. संतरा: संतरे में पोटेशियम और विटामिन – सी भरपूर मात्रा में होता है। संतरे में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है जो मांसपेशियों के लिए फ़ायदेमं होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।