Categories
लाइफस्टाइल

जानें सर्दियों में स्टीम लेने के अनोखे फायदे

स्टीम से सर्दी जुखाम के साथ-साथ फ्लू से भी मिलता है छुटकारा


जैसा की हम सभी लोग जानते है कि सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही ज्यादातर लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियां हो जाती हैं. बदलते मौसम के साथ ये होना एक नार्मल बात है.  इन बीमारियों से निपटने के कई घरेलू नुस्खे है. जोकि अक्सर हमारी दादी, नानी या माँ हमें देती रहती हैं.  जिनमें से एक है गर्म पानी से भाप लेना.गर्म पानी से भाप लेना एक सरल और तुरंत राहत पहुंचाने वाला तरीका है.  लेकिन कुछ लोगों का कहना होता है कि ये कोई काम नहीं करता. बल्कि कुछ लोगों को भाप लेने का सही तरीका पता नहीं होता है. तो चलिए जानते है भाप लेने का सही तरीका.

जाने भाप लेने का सुरक्षित तरीका

अगर हम भाप को सुरक्षित तरीके से लेने की बात करते है तो डॉक्टर के अनुसार, एक बड़े कटोरे में पर्याप्त मात्रा में पानी लें और उसमें हर्बल और जरूरत के हिसाब से मिंट (पुदीना)मिला लें. उसके बाद अपने सिर को किसी साफ और हल्के तौलिए से ढक लें और कटोरे को अपने सर से लगभग 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखें. ध्यान रहे कि पानी का कटोरा और आपका सिर उस तौलिये से अच्छी तरह ढका रहे. उसके बाद आपको एक या दो मिनट तक नाक से सांस लेनी होगी. उसके बाद एक ब्रेक लें और फिर दोबारा ऐसा ही करें.

और पढ़ें: अगर आप भी चाहते है सर्दियों में सुंदर, लंबे  और चमकदार बाल, तो फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

जाने कैसे काम करती है भाप

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियां हो जाती हैं। ऐसे में भाप लेने से नाक और गले के जरिए फेफड़ों तक गर्म हवा पहुंचती है. जिसे आपको सर्दी, जुकाम और खांसी में काफी ज्यादा राहत मिलती है. गर्म भाप लेना एक चिकित्सीय तरीका है.  इस प्रक्रिया के द्वारा नाक और गले तक गर्म हवा पहुंच जाती है. जिसे काफी ज्यादा रहत मिलती है. गर्म भाप लेने से बंद नाक खुलती है जिसे आपको सांस लेने में दिक्कत नहीं होती. इतना ही नहीं गर्म भाप लेने से शरीर का तापमान भी बढ़ता है. साथ ही साथ ब्लड धमनी का विस्तार हो जाता है.

सर्दियों में भाप लेने के फायदे

1. सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियां में भाप लेना रामबाण की तरह काम करता है. भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी, बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल जाता है.

2. सर्दियों के मौसम में अस्थमा के रोगियों को देखभाल की खास जरूरत होती है. अगर आपको अस्थमा की परेशानी है तो आप भाप ले सकते है इससे आपको सांस फूलने से राहत मिलेगी.

3. अगर आपके फेस पर मुंहासे हैं तो आप बिना देर किए अपने चेहरे को भाप दीजिए. इससे आपके रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल जांएगे और आपकी त्वचा साफ हो जाएगी.

4. अगर आपको अपने फेस से झुर्रियों को हटाना है तो भाप लेना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है. मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने में भाप बेहद फायदेमंद होती है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments