टेक्नॉलॉजी

फ़ेस्बुक इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ ख़ास टिप्स

आपको भी पता होनी चाहिए ये फ़ेस्बुक टिप्स


फ़ेस्बुक, दुनिया की सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ऐप है। आजकल बच्चों से ले कर बूढ़े लोग भी फ़ेस्बुक के सहारे एक दूसरे से जुड़े हैं। फ़ेस्बुक ने लोगों का एक दूसरे से जुड़े रहना असम बनाया है। इस पर हम अपनी तस्वीरें, विडीओ इत्यादि अपने दोस्तों के साथ बाँटते है। आप यहाँ पर ख़बरें भी पढ़ते होंगे और कई मनोरंजक चीज़ें भी देखते होंगे। परंतु क्या आप सभी लोग यह जानते हैं की फ़ेस्बुक पर इसके अलावा भी काफ़ी चीज़ें की जा सकती हैं? जानिए फ़ेस्बुक से सम्बंधित ऐसी कुछ फ़ेस्बुक टिप्स जिनके बारे में शायद ही आपने सुना होगा और यदि कभी ख़ुद देखा हो तो ध्यान नही दिया होगा । आइए जाने क्या हैं वे फ़ेस्बुक टिप्स:-

  • सीक्रेट कॉन्वर्सेशन : यदि आप फ़ेस्बुक मेसेंजर इस्तेमाल करते हैं तो आप इस विकल्प को चुन सकते हैं। इससे आपकी चैट एंड तो एंड एंक्रिप्टिड हो जाएगी। वैसे तो यह फ़ीचर whatsapp का है और उसमें यह डिफ़ॉल्ट होता है किंतु मेसेंजर में इसे आन करना पड़ता है। इसके लिए आपको मेसेंजर सेटिंग्स में जाना होगा और वहाँ पर सीक्रेट कॉन्वर्सेशन पर टैप करना होगा । टैप करते ही यह फ़ीचर आन हो जाएगा और आपकी चैट एंक्रिप्टिड हो जाएगी ।
  • फ़ोटो और विडीओ अपलोड करें HD  में :  आप जब भी कोई फ़ोटो, विडीओ अपलोड करते हैं यह स्पेस, डाटा को ध्यान में रखते हुए उसे रीसाइज़ कर दिया जाता है । जिससे कि फ़ोटो या विडीओ की क्वालिटी उतनी अच्छी नही रहती जितनी आप चाहते थे। यदि आप चाहते हैं की आपका कांटेंट hd में ही रहे तो आप फ़ेस्बुक में सेटिंग्स खोलकर विडीओज़ एंड फ़ोटोज़ पर जाए और दोनो के लिए upload hd का चयन करें ।

फ़ेस्बुक इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ ख़ास टिप्स

  • मेसेंजर ऐप में ही खेले गेम्ज:  क्या आप यह जानते हैं की आपके मेसेंजर ऐप में ही गेम्ज़ खेलने के आप्शन डाले गये हैं। आप किसी कि साथ कॉन्वर्सेशन करते हुए ये गेम खेल सकते हैं उदाहरण के तौर पर आप किसी से चैट शुरू करें और फिर लिखें  @fbchess play और इसे सेंड कर दें । इससे गेम शुरू हो जाएगी और आप इसे खेल पाएँगे । यह इतनी आसान गेम नही है। इसके अलावा आप बैस्कट्बॉल और साकर ड्रिबल भी खेल सकते हैं इन्हें खेलने  लिए चैट के दौरान बैस्कट्बॉल या साकर का इमोजी भेजे और उसपर टैप करें इससे आप ये गेम खेल पाएँगे।
  • महत्वपूर्ण चीज़ों को ना करें मिस:  कई बार फ़ेस्बुक खोलने के बाद हमें कई सारी पोस्ट दिखती है जो उन पेजेज़ और अकाउंट की होती है जिन्हें हमने फ़ॉलो किया है किंतु जो ज़रूरी पोस्ट होती ह वे हम कभी कभी मिस के देते हैं। फ़ेस्बुक में ऐसी सुविधा है की आप अपनी प्राथमिकता अनुसार यह तेय कर सकते हैं कि आप पहले क्या पोस्ट देखना चाहते हैं और अंत में क्या। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर न्यूज़ फ़ीड प्रेफ़्रेन्सेज़ के प्रायऑरिटाइज हू टू सी फ़र्स्ट में जाए। settings > news feed preferences > prioritise who to see first यहाँ पर तय करें की आप किसकी पोस्ट पहले देखना चाहते हैं।
  • चेक करें कहाँ से लोगिन हैं आप: कयी बार हम अलग अलग जगह से लॉगिन के लेते हैं। कभी भूल जाएँ तो यह मुसीबत हो सकती है। अगर आप देखना चाहते हैं कि आपने कहाँ कहाँ से लोगिन किया है तो इसके लिए settings > security > where you’re logged in पर जाएँ। यहाँ पर आप देख पाएँगे की आप किस किस डिवाइस या ब्राउज़र से लॉग्ड इन हैं। जिन जगहों की ऐक्टिविटी के बारे में आप नही जानते तो आप उसे यहाँ से रिमूव कर सकते हैं।
  • अपनी ऐक्टिविटीज़ पर रखें नज़र:  फ़ेस्बुक प्रोफ़ायल पेज पर आप ऐक्टिविटी लोग देखते होंगे इसमें सबकुछ होता है- आपकी पोस्ट्स, आपने क्या लाइक किया है, क्या कॉमेंट किए हैं या आपने क्या लाइफ़ इवेंट्स ऐड किए हैं। इसे सिर्फ़ आप देख सकते हैं आप यह भी देख सकते हैं की आपने किस तारीख़ को क्या किया।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in

Related Articles

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
%d bloggers like this: