UN रिपोर्ट -2027 में भारत बनेगा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश ,चीन होगा दूसरा

0
214
INDIAN POPULATION

जल्द होगी भारत में चीन से अधिक आबादी ,UN की रिपोर्ट में हुआ खुलासा


भारत एक ऐसा देश है जहाँ जनसँख्या वृद्धि लगातार होती जा रही है. जनसंख्या वृद्धि में लगाम लगाने के लिए सरकार और अन्य संस्थाओं द्वारा कई कदम उठाये जा रहे हैं मगर हालात में सुधार की अब भी कोई गुंजाईश नहीं है.आपको जानकार हैरानी होगी की संयुक्त राष्ट्र की नयी रिपोर्ट के मुताबित मात्र 8 वर्षो में भारत चीन को पछाड़ते हुए सबसे अधिक जनसँख्या वाला देश बन जाएगा. ये एक गंभीर और चिंता का विषय है.

2027 में क्या होंगे आंकड़े

संयुक्त राष्ट्र और आर्थिक और सामाजिक विभाग के पॉपुलेशन डिवीज़न ने ‘ द वर्ल्ड पोलुलेशन प्रॉस्पेक्ट 2019 हाइलाइट्स के मुख्य बिंदु’ में प्रकाशित किया है की साल 2027 तक भारत दुनिया का सबसे अधिक जनसँख्या वाला देश बनेगा. अनुमान लगाया जा रहा है की साल 2050 तक जनसंख्या में 27.3 करोड़ की बढ़ोतरी हो सकती है. UN की रिपोर्ट भारत के लिए काफी  हैरान कर देने वाली है.

30 साल में दो अरब बढ़ सकती है जनसंख्या

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अगले 30 सालों में विश्व की जनसंख्या में दो अरब तक की वृद्धि हो सकती है . रिपोर्ट में 2050 तक जनसंख्या के 7.7 अरब से बढ़कर 9.7 अरब तक पहुंच जाने का अनुमान है. इस अध्ययन के मुताबिक विश्व की जनसंख्या इस शताब्दी के आखिर तक करीब 11 अरब तक पहुंच सकती है.

यहाँ भी पढ़ें : भारत के ऐसे प्रधानमंत्री जिन्होंने पलट दी देश की काया

इन देशो में है सुधार की जरुरत

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 तक जनसंख्या में जितनी वृद्धि होगी उनसे में से आधी वृद्धि भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, इथियोपिया, तंजानिया, इंडोनेशिया, मिस्र और अमेरिका में होने की अनुमान है.

चीन है सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश

बता दें कि भारत अभी दुनिया में दूसरी सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है. पहले नंबर पर चीन है. भारत की जनसंख्या जहां 2011 की जनगणना के मुताबिक 1.21 अरब है वहीं चीन की आबादी 1.38 अरब दर्ज़ की गयी है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com