वीमेन टॉक

जाने कौन है सेल की पहली महिला चेयरपर्सन बनने जा रही सोमा मंडल

राउरकेला से इंजीनियरिंग की हे


सोमा मंडल भारत की उन चंद महिलाओं में से एक है,  जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से सेल जैसी बड़े सरकारी कंपनी में नियुक्ति पाई है. सोमा मंडल की नियुक्ति हर मायने से काफी अहम मानी जा रही है. सोशल मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक सोमा मंडल साल 2013 में पीएसयू की प्रमुख बनने वाली पहली भारतीय महिला बनी थी. इतना ही नहीं वह हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की सीएमडी भी नियुक्त की गई . सोमा मंडल ने एनआईटी राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद सोमा मंडल ने साल 1984 में एक सरकारी एल्युमीनियम कंपनी नालको में नौकरी की. काफी समय तक नालको में काम करने के बाद 2017 में उन्होंने सेल कंपनी में डायरेक्टर का पदभार संभाला.

और पढ़ें: ईमानदारी की मिसाल: जाने 117 साल की बुजुर्ग गिरिजा बाई के बारे में, जो बनीं एक ईमानदार आयकरदाता

कैसा रहा सोमा मंडल का सेल कंपनी में 2017 से अब तक का सफर

नालको कंपनी छोड़ने के बाद सोमा मंडल ने 2017 में सेल कंपनी को ज्वांइन किया. ज्वांइन के समय सोमा मंडल ने सेल कंपनी में डायरेक्टर का पदभार संभाला. ब सेल कंपनी ज्वांइन करते वक्त उनसे पूछा गया कि उनकी सबसे बड़ी चुनौतियां क्या है. अपने जवाब में उन्होंने कहा कि स्वीकार्यता और स्टील मार्केट की दिशा मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौतियां है. सेल कंपनी ज्वांइन करने के बाद उन्होंने सभी प्लांट्स का दौरा किया. जिसके बाद वह लगातार बड़े जुनून और मेहनत से अपने काम को करती आ रही है.

सेल कंपनी के अगली चेयरपर्सन के लिए सोमा मंडल का नाम आया सामने

अभी अनिल कुमार चौधरी है देश की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी सेल के चेयरपर्सन. शायद अनिल कुमार चौधरी की जगह लेंगी सोमा मंडल. अनिल कुमार इस साल दिसंबर में रिटायर होने जा रहे है. जिसके बाद 1 जनवरी 2021 से सोमा मंडल उनका कार्यभार संभाल सकती है. अनिल कुमार के रिटायर होने के कारण सोमा मंडल का नाम चेयरपर्सन के लिए सामने आया है. सेल कंपनी के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि कोई महिला इस पद को संभालेगी. फिलहाल सोमा मंडल सेल में डायरेक्टर का पद पर कार्यरत है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।