लाइफस्टाइल

अगर गर्मियों में रखना चाहते है अपनी त्वचा का विशेष ध्यान, तो फॉलो करें ये टिप्स

Skin care tips for summer: इन चीजों से रखें गर्मियों में अपनी त्वचा का ध्यान


Skin care tips for summer: हाल ही में गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में हमें अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए।  गर्मियों के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना काफी ज्यादा चुनौती भरा होता है इस मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्मी हमारी त्वचा को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाती है। जैसे हम सभी लोग जानते है कि गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप, धूप की तेज किरणें और बढ़ता प्रदूषण कई तरीकों से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण हमारी त्वचा को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इसके लिए आपको अपनी छोटी से लेकर बड़ी आदतों पर विशेष ध्यान देना होगा। तो चलिए आज हम आपको गर्मियों के मौसम में त्वचा पर आने वाले पसीने, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी समस्याओं से निपटने के टिप्स बतायेगे।

एलोवेराः एलोवेरा हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपके चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता है। अगर आप लगातार अपने चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल करते है तो इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहती है। साथ ही साथ आपके चेहरे को आवश्यक पोषण मिलता रहता है। जिसे आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहती है।

और पढ़ें: झड़ते और पतले बालों से है परेशान, तो बालों को नैचुरली घना बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय

skincare
Image source – Canva

टमाटर: एलोवेरा के अलावा आप अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते है। आप टमाटर को एक चम्मच दूध और नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना लें, और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर कुछ देर तक रखें। ये आपके चेहरे को क्लीन और चमकदार बनाता है।

नींबूः नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू में सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि कई सारे विटामिन और मिनरल भी पाए जाते है। नींबू के रस का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे में एक अलग सी चमक आ जाती है। इतना ही नहीं इससे आप अपने चेहरे की गंदगी को भी साफ कर सकते है।

दहीः दही को पेट के लिए काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है दही हमारी त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक होती है। दही से हमारी स्किन को नमी मिलती है। और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल कर आते है। इतना ही नहीं दही टैनिंग हटाने में भी बेहद कारगर होती है।

नारियल तेल: अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो आप अपने चेहरे से मेकअप को साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ आप इससे अपने चेहरे की गंदगी भी साफ कर सकते हैं।  इससे चेहरे को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा और चेहरा मुलायम और चमकदार बना रहता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।