अगर आप भी Regularly पीते है शराब तो जान ले ये बातें!

0
240

एल्कोहल के सेवन के नुकसान




इस समय पर अभी लोगों को अपने दोस्तों के साथ गुमना फिरना, पार्टी, फंक्शन और गैट-टूगेदर करना बहुत ज्यादा पसंद होता है पूरे  सप्ताह ऑफिस में काम करने के बाद जब भी लोगो को छुट्टी  मिलती है या कोई भी मौका मिलता है तो वो अपने दोस्तों के साथ पार्टी या गैट-टूगेदर का मौका नहीं छोड़ते। पार्टी, फंक्शन और दोस्तों के साथ गैट-टूगेदर में ड्रिंक करना एक आम बात है अपने दोस्तों के साथ गैट-टूगेदर में ड्रिंक करना हम सभी लोगों को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते है रेगुलर ड्रिंक करना आपके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है? एल्कोहल का सेवन न सिर्फ फेफड़ो के लिए बल्कि पूरे  शरीर के लिए हानिकारक होता है। जब आप रेगुलर ड्रिंक करते है या जरूरत से ज्यादा पीते है तो इसके बाद आपको मितली, उल्टी, सिरदर्द जैस समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

sharab peene ke nuksan

(शराब का सेवन हो सकता नुकसानदायक )

स्किन डिहाइड्रेट: क्या आपको पता है रेगुलर ड्रिंक करने से आपकी बॉडी और स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है अपने देखा और महसूस भी किया होगा कि एल्कोहल के सेवन के बाद आपको या तो बहुत ज्यादा भूख लगती है या फिर बिल्कुल भी भूख नहीं लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि  एल्कोहल के सेवन से हमारी बॉडी में वैसोप्रेसिन हार्मोन उत्पन होते है जिसके कारण हमको ज्यादा भूख लगना या न भूख न लगने जैसी समस्या का समना करना पड़ता है। रेगुलर एल्कोहल के सेवन से स्किन डिहाइड्रेट होने के कारण रूखी और बेजान दिखने लगती है।

और पढ़ें: बदलते मौसम में होने वाले फ्लू और कोरोना वायरस में क्या हैं अंतर?

ब्रेकआउट्स: एल्कोहल के अधिक सेवन से ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है क्योकि एल्कोहल हमारी बॉडी में इंफ्लेमेशन को बढ़ाती है। जिसके कारण आपको मुंहासे, सोरायसिस, या रोसासिया जैसी समस्याओं का समना करना पड़ सकता है। एल्कोहल इनको ट्रिगर कर सकता है। इस लिए अगर आप एक अच्छी स्किन चाहते है तो आपको एल्कोहल का सेवन नहीं  करना चाहिए।

सूजन: 
क्या आपको पता है एल्कोहल के अधिक सेवन से आपके फेस पर सूजन आ जाती है? अगर आप रात को एल्कोहल का सेवन करने के बाद सो जाते है तो आप देखेंगे सुबह आपके आँखों के आसपास सूजन होगी ऐसा इसलिए होता है क्योकि एल्कोहल आपकी बॉडी में ब्लड वेसल्स को खोल देता है। जिसे ये अधिक चौड़ी हो जाती है। और आपका चेहरा पफी दिखने लगता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments