जाने कौन है ‘ह्यूमन कंप्यूटर’ कहलाने वालीं शकुंतला देवी: आपने फिल्म देखीं ?

0
340
shakuntala devi

जाने शकुंतला देवी का जीवन परिचय


शकुंतला देवी ने न सिर्फ अपने परिवार का बल्कि पुरे देश का नाम ऊंचा किया। ‘ह्यूमन कंप्यूटर’ के नाम से जानी जाने वाली शकुंतला देवी का जन्म 4 नवंबर, 1929 को बेंगलुरु में कर्नाटक के एक कन्नड़ ब्राह्मण परिवार में हुआ था। शकुंतला देवी का जब जन्म हुआ तो घर के ही एक बुजुर्ग ने जिन्हे हस्तविद्या की जानकारी थी उन्होने शकुंतला देवी की हथेली देखते हुए कहा इसे भगवान का वरदान मिला हुआ है। ये बड़ी होकर अपना और अपने परिवार का नाम ऊंचा करेगी। शकुंतला देवी को ह्यूमन कंप्यूटर इसलिए कहते है क्योंकि वह गणित के बड़े से बड़े सवालों को पल भर में अपना दिमाग का इस्तेमाल करते हुए हल कर देती थी।

और पढ़ें: सच्चाई के लिए अपने ही शिक्षक से भिड़ने वाले बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन पर जाने उनसे जुडी दिलचस्प बातें

शकुंतला देवी का नाम दर्ज हुआ था ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’

शकुंतला देवी ने अपना और अपने परिवार के साथ देश का नाम उन विषय में ऊंचा किया जिसके बारे में उस समय लड़किया सोच भी नहीं सकती थी। उस समय गणितज्ञ, ज्योतिषी, लेखिका, बांसुरी वादक ऐसी चीजें थी जिन्हे लड़कियों की समझ से दूर माना जाता था। शकुंतला देवी एक ऐसी गणितज्ञ थी जिन्हे 13 अंक वाले दो नंबरों का गुणन करने में सिर्फ 28 सेकंड का समय लगता था जिसके लिए उनका नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज कराया गया था। शकुंतला देवी की ज्योतिष विद्या से अपने भविष्य की राह तलाशने के लिए बड़े-बड़े नेता उनसे सलाह लेते थे दूसरी तरफ वैज्ञानिक उनकी समझ को आजमाने के लिए उनको नए नए सवालों के बीच उलझते थे।

फिल्म में विद्या बालन ने निभाया शकुंतला देवी का किरदार

विद्या बालन बॉलीवुड की एक जानी मानी एक्ट्रेसेस में से एक है वो हमेशा कुछ हटकर करने में यकीन रखती है इस लिए वो हमेशा फिल्में भी थोड़ी हटकर कर ही करती है। विद्या बालन को फिल्मों में चुनौतीपूर्ण रोल करना पसंद आता है। अभी विद्या बालन फिल्म में शकुंतला देवी का रोल कर रही है स्क्रीन पर विद्या बालन ने शकुंतला देवी के किरदार को बहुत ही अच्छी तरह जिया है। उन्होंने शकुंतला देवी की ज़िन्दगी की हर बारीकी को पकड़ने की कोशिश की है। ‘शकुंतला देवी’ न सिर्फ एक फिल्म है बल्कि एक कलाकार किस शिद्दत से किरदार को निभाता है उसकी मिसाल है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com