ये हैं युवराज सिंह की 5 सर्वश्रेष्ठ पारियाँ,सन्यास के बाद भी रहेंगे याद

0
56

T-20 से लेकर वर्ल्ड कप तक युवराज सिंह के कारनामें


एक लम्बे समय से भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे युवराज सिंह ने आखिरकार संन्यास लेने का फैसला ले ही लिया.  युवराज ने अपनी क्रिकेट खेल जर्नी में बहुत  खेली हैं. कई बार अपनी टीम को हार के मुँह से खींच कर जीत के शिखर तक लेकर आये हैं.  ऐसे में आज हम दोहराने वाले है युवराज सिंह की वो यादगार पारियां जो हर भारतीय और क्रिकेट जगत के खिलाडी  को हमेशा याद रहेगा

2000 IND VS AUSTRALIA,ICC  NOCKOUT  –

ये मैच यूवी का दूसरा मैच था बाएं  हाथ से बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाडी की  ताक़त का अंदाज़ा किसी ने नहीं लगाया थाक्रीज़ पर उतरे यूवी  बैटिंग करने उतरे उनके सामने ब्रैट ली , ग्लेन मैक्ग्रा जैसे बल्लेबाज़ थे.  जब युवराज की बारी आयी तो भारत ने 90 शानदार 3 विकेट खो चुका था और 18.4 ओवर बह हाथ से जा चुके थे.युवराज ने बेहतरीन प्रदर्शन देते हुए 80 गेंदों में 84 रन बनाये. भारत ने इस खेल में 9 विकेट खो कर 265 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 रन से जीत  हासिल की.

yuvraj singh

2002 ENGLAND VS  INDIA ,NETWEST TROPHY

इंग्लैंड ने भारत को 327 रनो का लक्ष्य दिया था.  भारतीय टीम 146 रन बनाकर 5 विकेट खो चुकी थी. युवराज ने अंडर 19 टीम के कप्तान के साथ एक लम्बी पारी खेलकर 121 रनो की साझेदारी की. और इंग्लैंड को भारत ने इस मैच में 2  विकेट से  हराया.

2007 INDIA VS ENLAND , AUSTRALIA

वोर्ल्ड कप टी २० में इंग्लैंड के एंड्रू फ्लिंटॉफ ने युवराज से चीड़ ले ली.  और इसके चलते युवराज ने अपना पूरा गुस्सा गेंद पर निकाल दिया.  जी हाँ ,यही है वो पारी जब युवराज ने ६ गेंदों में 6 छक्के लगाए थे युवराज ने केवल 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.इसके बाद ऑस्ट्रेलिया  खिलाफ फाइनल में युवराज ने 30 गेंदों में 70 रन बनाकर यादगार पारी खेली.

2011 INDIA VS WEST INDIES ,ICC  WORLD CUP

भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 51 रनो में अपने दो कीमती विकेट खो दिए थे. तबियत ख़राब होने के बावजूद युवराज ने 123 गेंदों में 113 रन बनाकर भारत के स्कोर को 268 तक पहुंचाया. और गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी लिए.

2008 INDIA VS ENGLAND ,TEST MATCH

युवराज ने मुंबई में होने वाले टेस्ट [नई ज़िन्दगी की सबसे बेहतरीन पारी खेली. इंग्लैंड ने भारत 387 रन का लक्ष्य दिया था वीरेंद्र सहवाग ने ताबड़तोड़ पारी खेल कर मैच को अच्छी शुरवात दिया. इसके बाद लेजेंड्री सचिन और युवराज ने मिलकर मैच जितवाया.  सचिन 103 रन बनाया और युवराज ने 85 रन बनाकर जीत दिलाई.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in