फिल्म ‘सेक्शन 375’: मूवी रिव्यू

0
22

क्यों देखनी चाहिए आप सबको सेक्शन 375 ?


फिल्म ‘सेक्शन 375’ 13 सितंबर को रिलीज होने जा रही है ऐसे में हम ले आए हैं आपके लिए फिल्म का ‘quick’ रिव्यू। 13 सितंबर को रिलीज होने वाली बॉलीवुड फिल्म “Section 375” में मुख्य भूमिका में अक्षय खन्ना (Akshay khanna) और ऋचा चड्ढा हैं। इस फ़िल्म की कहानी भारत में बलात्कार विरोधी कानून के ऊपर आधारित है।

भारतीय दंड संहिता की धारा 375

भारतीय दंड संहिता की धारा 375 के तहत एक महिला किसी पुरुष पर बलात्कार का आरोप लगा सकती है अगर पुरुष ने उसकी सहमति के बिना उसके साथ संभोग किया हो या उसकी सहमति जबरदस्ती या धोखे से ली गई हो या महिला की मानसिक स्थिति ठीक ना हो या उसे शराब या नशीला पदार्थ पिला कर बेहोशी की स्थिति में उसके साथ संबंध बनाया गया हो तो वो दुष्कर्म की श्रेणी में आता है। भारतीय दंड संहिता में इसे धारा 375 (क), 375 (ख), 375 (ग), 375 (घ) के रूप में बांटा गया है।

‘सेक्शन 375’

इस फिल्म की कहानी इंडियन पीनल कोड (Indian penal code) यानी IPC की धारा 375 को लेकर बनाई गई है। इस फिल्म में अक्षय एक क्रिमिनल लॉयर यानि वकील तरुण सलूजा का रोल निभा रहे हैं। ऋचा चड्डा ने हीरा गांधी का किरदार निभाया है जो सर्वाइवर अंजलि का प्रतिनिधित्व कर रही है। इस कहानी में एक ऐसा केस आता है जो ‘सेक्शन 375’ के इर्द-गिर्द घूमता है। ट्रेलर में पुलिस, कोर्टरूम, लॉयर आदि के सीन्स मौजूद हैं और डायलॉग्स तो बहुत ही जबरदस्त हैं। इस कहानी में अक्षय खन्ना एक ऐसे वकील है जो कानून को सर्वोपरि मानते है और ऋचा चड्डा जो कभी अक्षय के साथ उनके चैम्बर में काम करती थी, न्याय को सबसे बड़ा मानती हैं।

‘सेक्शन 375’  की कहानी

फिल्म ‘सेक्शन 375’ में एक रेप विक्टिम पर आधारित है। इस कहानी में एक फिल्म निर्देशक पर अपनी फिल्म में काम करने वाले एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर अंजलि बलात्कार का आरोप लगाती है। FIR होने के बाद उसे सेशंस कोर्ट में 10 साल की जेल की सजा सुनाई जाती है। लेकिन डायरेक्टर की बीवी मामले  को हाईकोर्ट में लेकर जाती हैं। हाईकोर्ट  में अक्षय और ऋचा जैसे काबिल वकील एक दूसरे के खिलाफ लड़ते हैं। एक तरफ कानून है तो दूसरी तरफ न्याय।  न्याय के साथ होती है मीडिया और समाज। क्या आरोपी को सजा मिलती है यह जानने के लिए आपको फिल्म देखने के लिए जाना होगा।

फिल्म ‘सेक्शन 375’ कास्ट

फिल्म में अक्षय खन्ना और ऋचा चड्ढा दोनों ही मशहूर क्रिमिनल लॉयर के तौर पर दिखेंगे। अक्षय आरोपी के वकील का किरदार और ऋचा चड्ढा विक्टिम के वकील के किरदार का रोल निभा रही हैं। अंजलि  रेप विक्टिम के रील में मीरा चोपड़ा ने अपना किरदार बखूबी निभाया हैं। फिल्म का डायरेक्शन अजय बहल ने किया है। फिल्म में अक्षय और ऋचा के साथ राहुल भट्ट एक फिल्म डायरेक्टर का अहम किरदार निभा रहे हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments