हॉट टॉपिक्स

Covid 19 Guidelines: स्कूल खुलने बाद कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीचर और स्टूडेंट को फॉलो करनी होगी ये चीजें 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए ध्यान रखनी होगी ये बातें


अभी हाल ही में गृह मंत्रालय ने कक्षा 9 से 12 के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों को आंशिक रूप से एक बार फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, जो भी छात्र स्कूल आएगा. वो अपने माता-पिता से लिखित अनुमति के साथ ही अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए अपने स्कूलों का आ सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से कोरोना वायरस के जोखिम को कम करने के लिए सभी छात्रों और शिक्षकों को कुछ चीजें ध्यान में रखनी होगी. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस से खुद का और दूसरा का बचाव करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

और पढ़ें: अब लोगों के दिलों से खत्म हो रहा है कोरोना का डर, भूल रहे है अपनी जिम्मेदारी

online classes in delhi schools

  1. स्कूल में शिक्षक और छात्रों दोनों को ही सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखनी होगी. इसलिए स्कूल में प्रवेश का आयोजन संगठित रूप से किया जाना चाहिए.
  2. फेस मास्क का उपयोग छात्रों, शिक्षको और अन्य स्कूल स्टाफ के लिए बेहद जरूरी है.
  3. गृह मंत्रालय के अनुसार, जो भी शिक्षक और छात्र कंटेनमेंट ज़ोन में रह रहे हैं उन्हें स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी. सिर्फ उन्हीं शिक्षक और छात्रों को स्कूलों आने की अनुमति होगी, जो कंटेनमेंट ज़ोन में नहीं हैं.
  4. सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए, छात्रों के बैठने का इंतज़ाम उसी तरह होगा, जिसे सभी छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी बनी रहेगी.
  5. गृह मंत्रालय ने स्कूलों को कहा है कि वे क्लास की बजाय ज़्यादा से ज़्यादा बाहर की जगह का इस्तेमाल करें.
  6. गृह मंत्रालय ने स्कूलों को कहा है कि एसी के इस्तेमाल से बचें या फिर एसी का तापमान 24-30 के बीच ही रखें.
  7. गृह मंत्रालय के मुताबिक जो छात्र या शिक्षक बीमार महसूस कर रहे हो, वे स्कूल न आएं. सभी लोगो को अपनी स्वच्छता का ख्याल सबसे पहले रखना चाहिए.
  8. गृह मंत्रालय के अनुसार अगर कोई छात्र स्कूल जाने का फैसला करता हैं, तो उनके पास अपने माता-पिता द्वारा लिखित अनुमति होनी चाहिए.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button