रमज़ान में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख़ास ख्याल,यहाँ जाने सेहरी और इफ्तार का वक़्त 

0
28
ramzaan one world news

इफ्तार में करें इन खाद्य पदार्थ को शामिल


6 मई को चाँद नज़र आने के बाद से ही माह-ए-रमज़ान शुरू हो चुका है. गर्मी में इतने लम्बे दिन होने के बावजूद इस तप्ती दोपहरी में भी सच्चे मुस्लिमो के हौसले कम नहीं हुए, ऐसे में कई बार नियत साफ़ होने के बाद भी शरीर और मौसम का तालमेल ठीक नहीं बैठ पात.ऐसे में हम लेकर आये हैं आपके लिए कुछ ऐसे डाइट प्लान जो आपको रमज़ान माह में रखेंगे चुस्त और तंदरुस्त.

सेहरी में खाये यह सब

सुबह – सुबह आधी नींद में उठकर अचानक खाना खाना थोड़ा मुश्किल हो जाता  है. लेकिन भूख न होने के बावजूद हमे एक भारी डाइट लेनी पड़ती है ताकि दिन भर शरीर में ऊर्जा बनी रह.ऐसे में हमे काफी सोच विचार करके खाना खाना पड़ता है.कुछ लोग अक्सर सेहरी में उबले अंडे और दूध का सेवन कर लेते हैं क्यूंकि दूध और अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है,मगर आपको बता दें की दूध पेट में एसिडिटी बनता है जिससे आपको दिनभर परेशानी झेलनी पड़ सकती ह.तो बेहतर होगा की आप रोजमर्रा में खाने वाली चीज़ जैसे रोटी सब्जी का ही प्रयोग करें क्यूंकि रोटी पचने में थोड़ा अधिक वक़्त लेती है. जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी.गैस बनाने वाले पदार्थो को नज़रअंदाज़ करें.

यहाँ भी पढ़े:स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है नीली चाय का सेवन

इफ्तार में ध्यान रखें ये बातें

दिन भर प्यासे रहने के बाद अक्सर लोग एक बार में अधिक पानी का सेवन एक बार में कर लेते है जिसके बाद ज्यादा खाने की इच्छा ख़त्म हो जाती है और खाना ज्यादा पेट में नहीं जा पात.  इसलिए इफ्तार के वक़्त सिर्फ कुछ घूट का ही सेवन करे. इफ्तार में बनने वाले तरह-तरह के व्यंजन का हल्का स्वाद ले लीजिये और नमाज़ को रवाना हो जाइय.फिर वापस आकर सीधे हैवी डाइट का खाना खा लीजिय. ऐसे में आपकी भूख का संतुलन बना रहेगा.

क्या होगा इस हफ्ते सेहरी – इफ्तार का वक़्त

दिनांक       दिन            सेहरी              इफ्तार

08 May बुधवार        04:08 AM         7:01 PM

09 Mayगुरुवारर      04:07 AM         7:02 PM

10 May शुक्रवार      04:06 AM          7:03 PM

11 May शनिवार     04:05 AM          7:03 PM

12 May रविवार      04:04 AM          7:04 PM

13 May सोमवार     04:03 AM          7:04 PM

14 May मंगलवार    04:02 AM          7:05 PM

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments